आरएसएस के पूर्व गोवा अध्यक्ष के खिलाफ प्रदर्शन, गिरजाघर प्राधिकारियों ने शांति की अपील की |

आरएसएस के पूर्व गोवा अध्यक्ष के खिलाफ प्रदर्शन, गिरजाघर प्राधिकारियों ने शांति की अपील की

आरएसएस के पूर्व गोवा अध्यक्ष के खिलाफ प्रदर्शन, गिरजाघर प्राधिकारियों ने शांति की अपील की

:   Modified Date:  October 6, 2024 / 10:37 AM IST, Published Date : October 6, 2024/10:37 am IST

पणजी, छह अक्टूबर (भाषा) गोवा गिरजाघर के प्राधिकारियों ने सेंट फ्रांसिस जेवियर पर टिप्पणियों के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुभाष वेलिंगकर के खिलाफ प्रदर्शनों के बीच तटीय राज्य में शांति एवं संयम बरतने का आह्वान किया है।

एक अधिकारी ने पहले बताया था कि दक्षिण गोवा के मडगांव शहर में वेलिंगकर की गिरफ्तारी की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों के एक राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध करने के बाद शनिवार देर रात उन पर लाठीचार्ज किया गया तथा उनमें से पांच को हिरासत में ले लिया।

प्रदर्शनकारियों ने रविवार को एक प्रदर्शन के लिए उत्तर गोवा जिले में ओल्ड गोवा के साथ ही मडगांव में लोगों से एकत्रित होने की अपील की है।

सेंट फ्रांसिस जेवियर के अवशेष पुराने गोवा स्थित ‘बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस चर्च’ में हैं।

‘काउंसिल फॉर सोशल जस्टिस एंड पीस’ (सीएसजेपी) के कार्यकारी सचिव फादर सेवियो फर्नांडीज ने शनिवार शाम को एक बयान में कहा कि गोवा कैथोलिक समुदाय वेलिंगकर की ‘‘अपमानजनक और मानहानिजनक’’ टिप्पणियों की निंदा करता है।

गोवा चर्च की इकाई सीएसजेपी ने प्रदर्शनकारियों से शांति एवं सामाजिक सौहार्द की खातिर संयम बरतने का अनुरोध किया है।

उसने एक बयान में कहा, ‘‘वेलिंगकर के बयान न केवल कैथोलिक बल्कि अन्य धार्मिक समुदाय के कई लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत करते हैं जो संत से प्रार्थना करने के बाद अपने जीवन में कई उपकार प्राप्त करने के लिए उनका सम्मान करते हैं।’’

सेंट फ्रांसिस जेवियर के खिलाफ टिप्पणियों के जरिए कथित तौर पर ‘‘धार्मिक भावनाएं आहत’’ करने के लिए वेलिंगकर के खिलाफ 12 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

उत्तर गोवा में बिचोलिम पुलिस ने इस मामले में वेलिंगकर के खिलाफ शुक्रवार को एक प्राथमिकी दर्ज की।

आम आदमी पार्टी (आप), कांग्रेस और कुछ अन्य नेताओं ने वेलिंगकर के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है और वे शनिवार को हुए प्रदर्शन में भी शामिल हुए।

वेलिंगकर ने शनिवार को एक स्थानीय अदालत में अग्रिम जमानत याचिका दायर की।

पणजी में अतिरिक्त जिला एवं सत्र अदालत ने उन्हें गिरफ्तारी से अंतरिम राहत प्रदान करने से इनकार कर दिया और मामले पर अगली सुनवाई के लिए सोमवार की तारीख तय की।

भाषा

गोला संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)