ओडिशा : निजी बस संचालकों ने 14 जिलों में प्रस्तावित हड़ताल वापस ली |

ओडिशा : निजी बस संचालकों ने 14 जिलों में प्रस्तावित हड़ताल वापस ली

ओडिशा : निजी बस संचालकों ने 14 जिलों में प्रस्तावित हड़ताल वापस ली

:   Modified Date:  October 7, 2024 / 03:00 PM IST, Published Date : October 7, 2024/3:00 pm IST

भुवनेश्वर, सात अक्टूबर (भाषा) ओडिशा के 14 जिलों के निजी बस संचालकों ने सोमवार को बेहरामपुर में परिवहन मंत्री बिभूति भूषण जेना के साथ हुई बैठक के बाद अपनी प्रस्तावित हड़ताल वापस ले ली है।

दक्षिण और पश्चिम ओडिशा के 14 जिलों के निजी बस संचालकों ने सोमवार को शाम छह बजे से 24 घंटे की हड़ताल पर जाने की घोषणा की थी। निजी बस संचालक ब्लॉक से जिला मुख्यालय के बीच ‘लक्ष्मी’ बस सेवा संचालित करने का विरोध कर रहे हैं।

परिवहन मंत्री के साथ हुई बैठक में शामिल निजी बस मालिक संघ, बेलीगुडा के अध्यक्ष लोकनाथ पाढी ने कहा, ‘‘हमने सोमवार से शुरू होने जा रही अपनी हड़ताल को वापस लेने का फैसला किया है क्योंकि मंत्री ने हमें आश्वस्त किया है कि वह हमारी मांगों पर विचार करेंगे।’’

राज्य सरकार ने ब्लॉक से जिला मुख्यालयों के बीच लोकेशन एक्सेसिबल मल्टी-मॉडल इनिशिएटिव (लक्ष्मी) योजना के तहत वातानुकूलित बसों का संचालन करने का फैसला किया है। इस योजना के तहत संचालित बसों का किराया सरकार ने 10 रुपये प्रति महिला यात्री रखा है जबकि निजी संचालक प्रति यात्री 60 से 80 रुपये का किराया लेते हैं।

पाढी ने कहा, ‘‘अगर लक्ष्मी बसों का परिचालन विभिन्न मार्गों पर शुरू हुआ तो हम अपनी रोजी-रोटी खो देंगे। इसलिए हमारी गुहार सुनने के बाद मंत्री ने कहा कि वह परिवहन आयुक्त और स्थानीय विधायकों से इस संबंध बातचीत करेंगे और ऐसे मार्गों पर इन बसों का परिचालन करेंगे जहां पर कोई निजी बस नहीं चलती।’’

निजी बस संचालकों ने कहा कि शुरुआत में लक्ष्मी योजना के तहत पंचायतों से ब्लॉक तक बस संचालित की जानी थी लेकिन इसके उलट ब्लॉक से जिला मुख्यालय तक बस सेवा शुरू की गई और वह भी रियायती किराए पर।

भाषा धीरज मनीषा रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)