प्रधानमंत्री मोदी, स्पेन के उनके समकक्ष टाटा की सी-295 विमान विनिर्माण इकाई का उद्घाटन करेंगे |

प्रधानमंत्री मोदी, स्पेन के उनके समकक्ष टाटा की सी-295 विमान विनिर्माण इकाई का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी, स्पेन के उनके समकक्ष टाटा की सी-295 विमान विनिर्माण इकाई का उद्घाटन करेंगे

:   Modified Date:  October 26, 2024 / 05:06 PM IST, Published Date : October 26, 2024/5:06 pm IST

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और स्पेन के उनके समकक्ष पेड्रो सांचेज गुजरात के वडोदरा में टाटा विमान विनिर्माण इकाई का सोमवार को उद्घाटन करेंगे। टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स इस इकाई में सी-295 विमान का निर्माण करेगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शनिवार को एक बयान में कहा कि यह भारत में निजी क्षेत्र की पहली ऐसी इकाई होगी, जिसमें अलग-अलग स्थान पर तैयार कलपुर्जों को आपस में जोड़कर सैन्य विमान को साकार रूप दिया जाएगा।

बयान के मुताबिक, अपने गृह राज्य (गुजरात) के दौरे के दौरान मोदी अमरेली में 4,900 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

पीएमओ ने बताया कि समझौते के तहत वडोदरा इकाई में 40 सी-295 विमान तैयार किए जाएंगे, जबकि विमानन कंपनी एयरबस 16 विमान की सीधी आपूर्ति करेगी।

पीएमओ के अनुसार, भारत में 40 सी-295 विमान तैयार करने की जिम्मेदारी टाटा एडवांस्ड सिस्टम पर है और वडोदरा में टाटा की इकाई भारत में निजी क्षेत्र की पहली ऐसी ‘फाइनल असेंबली लाइन (एफएएल)’ होगी, जिसमें अलग-अलग स्थान पर तैयार कलपुर्जों को आपस में जोड़कर सैन्य विमान को साकार रूप दिया जाएगा।

बयान में कहा गया है कि इकाई में एक संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र का पूर्ण विकास शामिल होगा, जिसमें निर्माण से लेकर कलपुर्जों को जोड़ने, परीक्षण, मंजूरी, आपूर्ति और रखरखाव तक, विमान का पूरा जीवन चक्र समाहित होगा।

बयान के मुताबिक, टाटा के अलावा सार्वजनिक क्षेत्र की प्रमुख रक्षा इकाइयां-भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और भारत डायनैमिक्स और निजी सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) इस परियोजना में योगदान देंगे।

मोदी ने अक्टूबर 2022 में वड़ोदरा ‘फाइनल असेंबली लाइन’ की आधारशिला रखी थी।

प्रधानमंत्री अमरेली के दुधाला में ‘भारत माता’ सरोवर का उद्घाटन करेंगे। यह परियोजना सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत राज्य सरकार और ढोलकिया फाउंडेशन के बीच सहयोग के माध्यम से विकसित की गई है।

बयान के अनुसार, मोदी विभिन्न रेल, सड़क, जल और पर्यटन परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे, जिससे राज्य के अमरेली, जामनगर, मोरबी, देवभूमि द्वारका, जूनागढ़, पोरबंदर, कच्छ और बोटाद जिले के लोगों को फायदा होगा।

भाषा पारुल सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)