Post Office Latest Scheme: Investors के लिए शानदार मौका! पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बना देगी मालामाल, एक झटके में होगा लाखों का फायदा… | Post Office Recurring Deposit 2024

Post Office Latest Scheme: Investors के लिए शानदार मौका! पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बना देगी मालामाल, एक झटके में होगा लाखों का फायदा…

Post Office Recurring Deposit 2024: आज की पीढ़ी बचत करने में दिलचस्पी रखती है। भविष्य में आर्थिक परेशानी से बचने के लिए बचत करते हैं।

Edited By :   Modified Date:  July 9, 2024 / 10:28 AM IST, Published Date : July 9, 2024/10:28 am IST

Post Office Recurring Deposit 2024: नई दिल्ली। आज की पीढ़ी चाहे नौकरीपेशा हो या बिजनेस, बचत करने में दिलचस्पी रखती है। लोग भविष्य में किसी भी तरह की आर्थिक परेशानी से बचने के लिए बचत करते हैं। लेकिन आरडी (आवर्ती जमा) हमारे कमाए हुए पैसे को निवेश करने के लिए उपलब्ध सबसे अच्छी निवेश योजनाओं में से एक है। वर्तमान में यह आवर्ती जमा योजना देश के विभिन्न बैंकों के साथ-साथ भारतीय डाकघर द्वारा भी संचालित की जा रही है।

Read more: Amethi Road Accident: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर भीषण सड़क हादसा, बस और अज्ञात वाहन की टक्कर में 5 की मौत, 12 से अधिक घायल… 

लेकिन केंद्र सरकार की गारंटी के कारण वे बैंकों की तुलना में डाकघर में निवेश करने में अधिक रुचि दिखा रहे हैं। इस योजना में आप थोड़ा-थोड़ा करके जमा कर सकते हैं और एक बार में बड़ी रकम निकाल सकते हैं। अगर आप हर महीने 1000 रुपए जमा करते हैं तो मैच्योरिटी के बाद आपको कितना पैसा मिलेगा? ब्याज कितना है?

आइए इस खबर के जरिए पूरी जानकारी प्राप्त करें। आवर्ती जमा क्या है? आवर्ती जमा एक निश्चित समय के लिए जमा करने की योजना है। लेकिन जो लोग कम समय में बड़ा मुनाफा कमाना चाहते हैं उनके लिए डाकघर आवर्ती जमा एक अच्छा विकल्प है। इस योजना में आप हर महीने अपनी इच्छानुसार बचत कर सकते हैं। इस योजना में आपको कितना ब्याज मिलेगा? फिलहाल केंद्र सरकार 2024 की जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए 6.7 फीसदी ब्याज दे रही है।

परिपक्वता अवधि क्या है?

इस योजना की परिपक्वता अवधि 5 साल है। परिपक्वता के बाद, यदि चाहें तो योजना को 5 साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है।

न्यूनतम निवेश क्या है?

इसमें आप कम से कम 100 रुपए निवेश कर सकते हैं। अधिकतम कितनी भी राशि निवेश की जा सकती है। इसकी कोई सीमा नहीं है।

हर महीने जमा करने पर आपको कितना मिलेगा?

मान लीजिए कि आप पोस्ट ऑफिस में आवर्ती जमा खाता खोलते हैं। और हर महीने 1000 रुपए जमा करते हैं। इसका मतलब है कि आपको रोजाना सिर्फ 33 रुपए देने होंगे। और आरडी योजना की परिपक्वता अवधि 5 साल है। केंद्र आपके निवेश पर पांच साल तक ब्याज देता है। फिलहाल ब्याज दर 6.7 फीसदी है। आप 5 साल तक जो राशि जमा करेंगे और उस पर ब्याज 71 हजार रुपए होगा। यानी 5 साल बाद आपके हाथ में 71 हजार रुपए आएंगे।

Read more: Hemant Soren Bail: हेमंत सोरेन की रिहाई के खिलाफ ED ने खटखटाया SC का दरवाजा, कहा- हाईकोर्ट का आदेश गैरकानूनी 

Post Office Recurring Deposit 2024: साथ ही, अगर आप इस स्कीम में हर महीने 1000 रुपए और 5 साल तक जमा करते हैं, तो दस साल बाद आपकी जमा की गई रकम 1.20 लाख रुपए हो जाएगी। इस पर आपको करीब 50 हजार रुपए का ब्याज मिलेगा। यानी कुल 1.70 लाख रुपए आपके हाथ में आएंगे। अगर आप पांच साल के लिए पैसा लेते हैं, तो आपको 11 हजार रुपए का ब्याज मिलेगा। अगर आप इसे और दस साल तक जारी रखते हैं, तो ब्याज 50,800 रुपए होगा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp