Rajasthan Weather Update | Mausam Ki Jankari in Hindi | Kaisa Rahega Rajasthan Ka Mausam

Weather Update : राजधानी समेत कई जिलों में भारी बारिश की संभावना, जलभराव स्थानों पर बरते सावधानी, मौसम विभाग का अलर्ट

Rajasthan Weather Update : राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में भारी बारिश हुई और यह दौर जारी रहने की संभावना है।

Edited By :   Modified Date:  September 2, 2024 / 07:00 PM IST, Published Date : September 2, 2024/7:00 pm IST

जयपुर। Rajasthan Weather Update : राजस्थान में मानसून के एक बार फिर जोर पकड़ने से राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में भारी बारिश हुई और यह दौर जारी रहने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के जयपुर केंद्र के अनुसार, सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटे की अवधि के दौरान पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर तथा पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बारिश हुई। इस दौरान अलवर, सीकर, अजमेर व नागौर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश तथा जयपुर जिले में कहीं-कहीं अति भारी बारिश दर्ज की गई।

read more : Monalisa Latest Hot Photos : मोनालिसा ने ढाया कहर..! सोशल मीडिया पर शेयर की हॉट तस्वीरें, दिए कातिलाना पोज 

Rajasthan Weather Update : सबसे अधिक बारिश जयपुर में 120.4 मिलीमीटर, जयपुर के सांगानेर में 94 मिलीमीटर, अलवर के थानागाजी में 77 मिलीमीटर और सीकर के श्रीमाधोपुर तथा नागौर के नावां में 72-72 मिलीमीटर बारिश हुई। जानकारी अनुसार एक नए मौसमी तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी तथा कहीं-कहीं भारी बारिश की गतिविधियां आगामी एक सप्ताह तक जारी रहने की प्रबल संभावना है। इस दौरान पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में हल्की मध्यम बारिश होने तथा दो-तीन सितंबर से कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के 33 जिलों (पुराने जिले) में से 29 जिलों बारिश की चेतावनी जारी है। इसके अलावा 9 जिलों बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, करौली, प्रतापगढ़, कोटा और सवाई माधोपुर में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, बाकी बचे 20 जिलों में डूंगरपुर, जयपुर, राजसमंद, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बीकानेर, चूरू, जालौर, जोधपुर, पाली, नागौर, अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, दौसा और धौलपुर हल्की से मध्यम बारिश को लेकर येलो अलर्ट है। मौसम विभाग ने जलभराव स्थानों पर सावधानी बरतने की सलाह दी है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो