POK is not a part of Pakistan

Pakistan On PoK: ‘पाकिस्तान का हिस्सा नहीं है POK’, शहबाज सरकार ने कोर्ट में बताया विदेशी इलाका

Pakistan On PoK: इस्लामाबाद हाईकोर्ट में मामले की सुनवाई के दौरान ये कहा गया कि POK हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं है।

Edited By :   Modified Date:  June 1, 2024 / 09:59 AM IST, Published Date : June 1, 2024/9:59 am IST

नई दिल्ली : Pakistan On PoK: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) के कवि और पत्रकार अहमद फरहाद शाह करीब दो हफ्ते पहले लापता हो गए थे। उनके परिवार ने उनके लापता होने को लेकर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया तो उन्हें पता चला कि वह पुलिस की हिरासत में हैं। इसके बाद उनके परिजनों ने इस्लामाबाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। शुक्रवार को इस्लामाबाद हाईकोर्ट में इस मामले की सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से पेश वकील ने पीओके को पाकिस्तान का हिस्सा न बताते हुए विदेशी इलाका बताया। अहमद फरहाद शाह के वकीलों ने कोर्ट के बाहर मीडिया से यह बात कही।

यह भी पढ़ें : Aaj ka Petrol Ka Rate: पेट्रोल 4.74 रुपए हुआ सस्ता, डीजल के दाम में भी 3.86 रुपए की कटौती, आज से लागू हो जाएगा नया रेट

आज़ाद कश्मीर हमारी ज़मीन नहीं

Pakistan On PoK:  इस्लामाबाद हाईकोर्ट में इस मामले की सुनवाई के दौरान ये कहा गया कि POK यानी पाकिस्तान ऑक्यूपाइड कश्मीर हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं है। पाकिस्तान की एक बड़ी अदालत में ये कबूल किया गया है कि POK विदेशी क्षेत्र है यानी पाकिस्तान से अलग है और उस पर हमारा अधिकार नहीं है। इस्लामाबाद हाई कोर्ट में पाकिस्तान सरकार के वकील ने कहा कि, आज़ाद कश्मीर हमारी ज़मीन नहीं है।

इस्लामाबाद हाई कोर्ट में इस्लामाबाद से अगवा कवि अहमद फराद के मामले में सुनवाई चल रही थी, इस दौरान सरकार के वकील ने कहा कि कवि अहमद फराद इस वक्त आज़ाद कश्मीर में 2 जून तक की रिमांड पर हैं। सरकारी वकील ने कहा कि अहमद फराद को इस्लामाबाद हाई कोर्ट में पेश नहीं किया जा सकता है, क्योंकि वो फिलहाल एक विदेशी क्षेत्र में हैं। सरकारी वकील के इस दावे पर हाई कोर्ट ने भी हैरान जताई है और पूछा कि अगर आजाद कश्मीर एक विदेशी क्षेत्र है, तो फिर पाकिस्तानी रेंजर्स वहां कैसे पहुंच गए?

यह भी पढ़ें : Bhilai News : शहर में अलग-अलग इलाकों में मिले अज्ञात शव, लोगों में दहशत का माहौल 

याचिकाकर्ता ने कही ये बात

Pakistan On PoK:  अहमद फरहाद शाह के लापता होने पर कोर्ट में याचिका दायर करने वाली इमान मजारी ने कहा, ‘अहमद कश्मीर में हैं, यह बात कोर्ट को पुलिस ने बताई है। इसके साथ ही कोर्ट में एक और दिलचस्प बात हुई है। सरकार की ओर से पेश वकील ने कश्मीर को विदेशी जमीन बताया है, जो अच्छी छाप नहीं छोड़ता। हमें कश्मीरियों को यह नहीं कहना चाहिए कि वे हमसे अलग हैं। यह ऐसी बात है जो नहीं कही जानी चाहिए।’

पीओके के लोग भी कहते रहे हैं कि वे पाकिस्तान से अलग होना चाहते हैं। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के लोग भी कहते रहे हैं कि पाकिस्तान के संविधान के अनुसार वे पाकिस्तान का हिस्सा नहीं हैं। पीओके के विरोध प्रदर्शनों में भी यही बात दोहराई गई है। भारत ने बार-बार कहा है कि पीओके उसका हिस्सा है। अब पाकिस्तान ने भी कोर्ट में पीओके को विदेशी क्षेत्र मान लिया है। पाकिस्तान ने लाहौर समझौता तोड़ा, नवाज शरीफ का बड़ा कबूलनामा पीओके में आम लोगों के अधिकारों और सेना के खिलाफ आवाज उठाने वाले शायर अहमद फरहाद 14 मई को इस्लामाबाद से लापता हो गए थे।

अहमद के परिवार वालों ने दावा किया था कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने उन्हें इसलिए गायब कर दिया है क्योंकि उन्होंने सरकार की आलोचना की थी। अहमद की पत्नी उरूज ने कहा था कि 14 मई की देर रात चार लोग अहमद को कार में उठाकर ले गए थे। इस्लामाबाद कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद पता चला है कि वे कश्मीर पुलिस की हिरासत में हैं।

इस बार देश में किसकी बनेगी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में…

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp