Chandrayaan 3 landing point

Chandrayaan 3 landing point: पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, शिवशक्ति के नाम से जाना जाएगा चंद्रयान-2 का तिरंगा प्वाइंट

Chandrayaan 3 landing point जहां चंद्रयान-3 उतरा उस जगह का नाम 'शिवशक्ति', जहां चंद्रयान-2 की छाप वो तिरंगा प्वाइंट- PM मोदी का ऐलान

Edited By :   Modified Date:  August 26, 2023 / 11:27 AM IST, Published Date : August 26, 2023/11:27 am IST

Chandrayaan 3 landing point: बेंगलुरू के ISRO कमांड सेंटर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए ISRO टीम के वैज्ञानिकों को बधाई दी। इस दौरान उन्होंने तीन बड़े ऐलान भी किए। पीएम मोदी ने कहा कि जिस स्थान पर चंद्रयान-3 का मून लैंडर उतरा है, उस स्थान को ‘शिवशक्ति’ के नाम से जाना जाएगा और जहां चंद्रयान-2 की छाप है वो तिरंगा प्वाइंट कहलाएगा।

Chandrayaan 3 landing point: आगे पीएम ने कहा कि कोई भी सफलता आखिरी नहीं होती है इसलिए जहां पर हमारे चंद्रयान-2 के पदचिन्ह पड़े थे उस स्थान को आज से तिरंगा प्वाइंट के नाम से जाना जाएगा। ये तिरंगा प्वाइंट भारत के हर प्रयास की प्रेरणा बनेगा, ये तिरंगा प्वाइंट हमें सीख देगा कि कोई भी विफलता आखिरी नहीं होती।’ दो देशों के दौरे के बाद भारत लौटे पीएम मोदी सीधे बेंगलुरू एयरपोर्ट पर उतरे। उसके बाद वह वैज्ञानिकों से मिलने इसरो परिसर पहुंचे जहां पर उन्होंने ये ऐलान किए।

‘जहां हम पुहंचे वहां कोई नहीं पहुंचा’

Chandrayaan 3 landing point: पीएम मोदी ने कहा, हम वहां पहुंचे जहां कोई नहीं पहुंचा था। हमने वो किया जो पहले कभी किसी ने नहीं किया। मेरी आंखों के सामने 23 अगस्त का वह दिन, वह एक-एक सेकंड बार-बार घूम रहा है। जब टच डाउन कंफर्म हुआ तो जिस तरह यहां ISRO सेंटर में, पूरे देश में लोग उछल पड़े, वह दृश्य कौन भूल सकता है। कुछ स्मृतियां अमर हो जाती हैं। वह पल अमर हो गया।

‘एक समय हमें तीसरी दुनिया कहा जाता था’

Chandrayaan 3 landing point: पीएम मोदी ने कहा, ‘एक समय था जब हमारी गिनती Third Row में होती थी। आज ट्रेड से लेकर तकनीकि तक भारत की गिनती पहली पंक्ति यानी पहली पंक्ति में खड़े देशों में हो रही है। तीसरी रो से लेकर पहली रो तक की इस यात्रा में हमारे इसरो जैसे संस्थानों ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई है।

वैज्ञानिकों से कहा-आप रोल मॉडल है

Chandrayaan 3 landing point: पीएम मोदी ने इसरो में वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा, आप नई पीढ़ी के रोल मॉडल हैं, आपकी रिसर्च और वर्षों की मेहनत ने साबित किया है कि आप जो ठान लेते हैं वो करके दिखाते हैं। देश के लोगों का विश्वास आप पर है और विश्वास कमाना छोटी बात नहीं होती है। देश के लोगों का आशीर्वाद आप पर है।

ये भी पढ़ें- Morena news: नगर पालिका का CMO कर रहा था ऐसा काम, महिलाओं ने की थप्पड़ों की बरसात, जानें पूरा मामला

ये भी पढ़ें- “ये मंत्रिमंडल नहीं, भ्रष्टाचार की मित्रमंडली का विस्तार है” पीसीसी चीफ ने मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कही ये बड़ी बात

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers