प्रधानमंत्री मोदी 15 से 17 सितंबर तक झारखंड, गुजरात, ओडिशा का दौरा करेंगे |

प्रधानमंत्री मोदी 15 से 17 सितंबर तक झारखंड, गुजरात, ओडिशा का दौरा करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी 15 से 17 सितंबर तक झारखंड, गुजरात, ओडिशा का दौरा करेंगे

:   Modified Date:  September 14, 2024 / 02:09 PM IST, Published Date : September 14, 2024/2:09 pm IST

नयी दिल्ली, 14 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 से 17 सितंबर तक झारखंड, गुजरात और ओडिशा का दौरा करेंगे। इस दौरान वह 12,460 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 15 सितंबर को झारखंड का दौरा करेंगे और सुबह करीब 10 बजे टाटानगर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर टाटानगर-पटना वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

वह सुबह करीब साढ़े 10 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए 660 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विभिन्न रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे तथा टाटानगर में 20,000 प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी वितरित करेंगे।

बयान के अनुसार, वह देवघर जिले में मधुपुर बाइपास लाइन और हजारीबाग जिले में ‘हजारीबाग टाउन कोचिंग डिपो’ की आधारशिला भी रखेंगे। मधुपुर बाइपास लाइन का काम पूरा हो जाने के बाद हावड़ा-दिल्ली मुख्य लाइन पर ट्रेन परिचालन में बाधा दूर होगी और इससे गिरिडीह एवं जसीडीह के बीच यात्रा के समय को कम करने में भी मदद करेगी।

इसमें कहा गया कि ‘हजारीबाग टाउन कोचिंग डिपो’ इस स्टेशन पर ‘कोचिंग स्टॉक’ के रखरखाव को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा।

प्रधानमंत्री मोदी कुरकुरा-कनारोन दोहरीकरण परियोजना को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे जो बंडामुंडा-रांची एकल लाइन खंड और रांची, मुरी एवं चंद्रपुरा स्टेशन के माध्यम से गुजरने वाले राउरकेला-गोमोह मार्ग का हिस्सा है। इस परियोजना से माल और यात्रियों के आवागमन की गतिशीलता बढ़ेगी। इसके अलावा, चार ‘रोड अंडर-ब्रिज’ (आरयूबी) भी राष्ट्र को समर्पित किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री छह वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। ये ट्रेन टाटानगर-पटना, भागलपुर-दुमका-हावड़ा, ब्रह्मपुर-टाटानगर, गया-हावड़ा, देवघर-वाराणसी और राउरकेला-हावड़ा मार्गों पर संपर्क सुविधा में सुधार करेंगी।

मोदी 16 सितंबर को सुबह पौने 10 बजे गांधीनगर में ‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। इसके बाद वह गांधीनगर के महात्मा मंदिर में चौथे ‘वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन और एक्सपो’ (री-इनवेस्ट) का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री अपराह्न करीब पौने दो बजे अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे और सेक्शन एक से ‘गिफ्ट सिटी’ स्टेशन तक मेट्रो की सवारी करेंगे।

वह अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे अहमदाबाद में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कई प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिनमें सामाखियाली-गांधीधाम और गांधीधाम-आदिपुर रेलवे लाइन को चौगुना करना, एएमसी, अहमदाबाद में सड़कें विकसित करना और बकरोल, हाथीजन, रामोल और पंजरपोल जंक्शन पर फ्लाईओवर पुलों का निर्माण शामिल है।

वह 30 मेगावाट की सौर ऊर्जा प्रणाली, ‘कच्छ लिग्नाइट थर्मल पावर स्टेशन’ में 35 मेगावाट की बीईएसएस सौर पीवी परियोजना और मोरबी एवं राजकोट में 220 किलोवोल्ट सबस्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे।

मोदी वित्तीय सेवाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए बनाए गए अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण की ‘सिंगल विंडो आईटी प्रणाली’ (एसडब्ल्यूआईटीएस) की भी शुरुआत करेंगे।

वह प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 30,000 से अधिक घरों को मंजूरी देंगे और इन घरों के लिए पहली किस्त जारी करेंगे। वह साथ ही पीएमएवाई योजना के तहत घरों के निर्माण कार्य का उद्घाटन भी करेंगे। वह राज्य के लाभार्थियों को पीएमएवाई के शहरी और ग्रामीण दोनों खंडों के तहत तैयार आवास भी सौंपेंगे।

इसके अलावा, मोदी भुज से अहमदाबाद तक भारत की पहली वंदे मेट्रो और नागपुर-सिकंदराबाद, कोल्हापुर-पुणे, आगरा कैंट-बनारस, दुर्ग-विशाखापत्तनम और पुणे-हुबली मार्गों सहित कई वंदे भारत ट्रेन और वाराणसी से दिल्ली तक 20 डिब्बों वाली पहली वंदे भारत ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी 17 सितंबर को ओडिशा की यात्रा करेंगे। वह प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे।

वह दोपहर के समय भुवनेश्वर में 3,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री भुवनेश्वर में ओडिशा सरकार की प्रमुख योजना ‘सुभद्रा’ की शुरुआत करेंगे। यह सबसे बड़ी, एकल महिला-केंद्रित योजना है और इसके तहत एक करोड़ से अधिक महिलाओं को शामिल किए जाने की उम्मीद है। इस योजना के तहत, 21-60 वर्ष की आयु की सभी पात्र लाभार्थियों को 2024-25 से 2028-29 के बीच पांच साल की अवधि में 50,000 रुपये मिलेंगे।

लाभार्थी के आधार कार्ड से जुड़े और डीबीटी (प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण) -सक्षम बैंक खाते में दो समान किस्त में प्रति वर्ष 10,000 रुपये की राशि सीधे जमा की जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी इस अवसर पर 10 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में धन हस्तांतरण की शुरुआत करेंगे।

वह भुवनेश्वर में 2,800 करोड़ रुपये से अधिक की रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे। मोदी 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

कार्यक्रम के दौरान देशभर के पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) के 26 लाख लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश समारोह आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) लाभार्थियों को उनके घर की चाबियां भी सौंपेंगे।

वह पीएमएवाई-जी के लिए अतिरिक्त आवासों के सर्वेक्षण के लिए ‘आवास+ 2024’ ऐप जारी करेंगे।

इसके अलावा, मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के लिए परिचालन दिशा निर्देश (पीएमएवाई-यू) 2.0 भी जारी करेंगे।

इस बीच रांची में, केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को झारखंड के जमशेदपुर आएंगे और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने सहित कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के चुनाव प्रभारी चौहान ने शनिवार को कहा कि केंद्र ने कच्चे घरों में रह रहे राज्य के लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत 1,13,400 मकानों को पहले ही मंजूरी दे दी है।

भाषा सिम्मी नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)