PM Modi inaugurated the WTSA program

PM Modi Inaugurated WTSA Program : पीएम मोदी ने किया WTSA कार्यक्रम का उद्घाटन, युवा उद्यमियों से किया सीधा संवाद, कहा – जल्द ही 6G टेक्नोलॉजी लॉन्च करेगा भारत

PM Modi Inaugurated WTSA Program : पीएम नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में ITU की ओर से आयोजित WTSA कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

Edited By :   Modified Date:  October 15, 2024 / 08:09 PM IST, Published Date : October 15, 2024/8:09 pm IST

नई दिल्ली : PM Modi Inaugurated WTSA Program : 15 अक्टूबर 2024 को‌ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में ITU की ओर से आयोजित WTSA कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ देश के संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे। भारत इस कार्यक्रम की मेजबानी पहली बार यह रहा है। यह WTSA के इतिहास में होने वाला सबसे बड़ा कार्यक्रम है क्योंकि इस कार्यक्रम में 36 अंतर्राष्ट्रीय मंत्री, और 160 देशों के 3200 डेलीगेट्स आए थे। इससे पहले पीएमओ ने कहा, WTSA 2024 के दौरान कई देशों के प्रतिनिधि 6जी, AI, IOT, बिग डाटा और साइबर सुरक्षा जैसी अगली पीढ़ी की महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों के मानकों पर और भविष्य तय करने के लिए चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ें : India Carpet Expo In UP : चार दिवसीय ‘इंडिया कार्पेट एक्सपो’ का केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने किया शुभारंभ, 67 देशों के 350 बॉयर्स ले रहे हिस्सा 

हमारी पहचान एक ‘Mobile Exporter देश’ की है : पीएम मोदी

PM Modi Inaugurated WTSA Program :  कार्यक्रम के दौरान‌ पीएम मोदी ने कहा कि, “WTSA और IMC 2024 का एक साथ होना बहुत महत्वपूर्ण है। यह आयोजन पहली बार Standards और Services, दोनों को एक मंच पर लेकर आया है।” उन्होंने भारत के काम गिनाते कहा कि 2014 में भारत में सिर्फ 2 मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट थी, आज 200 से ज्यादा हैं। आज हम पहले से 6 गुना ज्यादा मोबाइल फ़ोन भारत में बना रहे हैं, अब हमारी पहचान एक ‘Mobile Exporter देश’ की है।

पीएम मोदी ने बताया कि, भारत ने सिर्फ 10 साल में जितना Optical Fibre बिछाया है उसकी लम्बाई धरती और चन्द्रमा के बीच की दूरी भी 8 गुना ज्यादा है। आज भारत का करीब हर एक जिला 5G सर्विस से जुड़ चूका है और आज भारत दुनिया का दूसरा बड़ा 5G मार्किट बन चूका है और अब हम 6G टेक्नोलॉजी पर भी काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Priyanka Gandhi Wayanad: प्रियंका गांधी होंगी वायनाड उप-चुनाव से कांग्रेस की उम्मीदवार!.. करेंगी अपने चुनावी करियर का डेब्यू!.. आलाकमान ने किया था ऐलान

6G में दुनिया का नेतृत्व करेंगे : पीएम मोदी

PM Modi Inaugurated WTSA Program :  कार्यक्रम की शुरुआत में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि, भारत टेक्नोलॉजी को अपना रहा है और टेलीकॉम की ताकत का एक सबसे शानदार उदाहरण DBT स्कीम है, जो रोजाना 10 मिलियन से ज्यादा डायरेक्ट कैश ट्रांसफर लोगों के बैंक अकाउंट में करती है। उन्होंने आगे कहा, “टेलीकॉम के क्षेत्र में हम तेजी से उन लोगों के बीच की खाई को खत्म रहे हैं जिनके पास साधन हैं और जिनके पास नहीं हैं। उन्होंने कहा कि हम 6G में अभी सबसे आगे हैं और हम 6G में दुनिया का नेतृत्व करेंगे।

10 दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत के दौरान‌ आकाश अंबानी, कुमार मंगलम बिरला और सुनील मित्तल जैसे धुरंधर उद्योगपतियों ने भी अपनी बात कही।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp