प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के आम चुनाव में लेबर पार्टी की शानदार जीत पर स्टार्मर को बधाई दी |

प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के आम चुनाव में लेबर पार्टी की शानदार जीत पर स्टार्मर को बधाई दी

प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के आम चुनाव में लेबर पार्टी की शानदार जीत पर स्टार्मर को बधाई दी

:   Modified Date:  July 5, 2024 / 03:25 PM IST, Published Date : July 5, 2024/3:25 pm IST

नयी दिल्ली, पांच जुलाई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ब्रिटेन के आम चुनाव में जीत के लिए लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर को बधाई दी तथा दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के साथ ही पारस्परिक विकास व समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए सकारात्मक व रचनात्मक सहयोग की उम्मीद जताई।

मोदी ने इसके साथ ही निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के नेतृत्व की सराहना की और अपने कार्यकाल के दौरान भारत और ब्रिटेन के संबंधों को प्रगाढ़ करने में उनके ‘सक्रिय योगदान’ के प्रति आभार जताया।

ब्रिटेन में चार जुलाई को हुए आम चुनाव में लेबर पार्टी ने बहुमत हासिल कर लिया है। कंजर्वेटिव पार्टी को अब तक की सबसे बुरी हार का सामना करना पड़ा है।

आधिकारिक परिणामों से स्पष्ट है कि लेबर पार्टी अगली सरकार बनाएगी और स्टार्मर नए प्रधानमंत्री होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘ ब्रिटेन के आम चुनावों में उल्लेखनीय जीत पर कीर स्टार्मर को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मैं सभी क्षेत्रों में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने, पारस्परिक विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए सकारात्मक और रचनात्मक सहयोग की उम्मीद करता हूं।’’

निवर्तमान प्रधानमंत्री सुनक ने हार स्वीकार करते हुए स्टार्मर को बधाई दी है। स्टार्मर आधिकारिक रूप से आज प्रधानमंत्री पद ग्रहण करेंगे। उनके नेतृत्व वाली लेबर पार्टी को हाउस ऑफ कॉमन्स में करीब 160 सीट के साथ बहुमत मिलने का अनुमान है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर एक अन्य पोस्ट में कहा, ‘‘ब्रिटेन को सराहनीय नेतृत्व देने और अपने कार्यकाल के दौरान भारत और ब्रिटने के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने में आपके सक्रिय योगदान के लिए धन्यवाद ऋषि सुनक। आपको और आपके परिवार को भविष्य के लिए शुभकामनाएं।’’

ब्रिटेन में भारतीय मूल के प्रधानमंत्री सुनक ने उत्तरी इंग्लैंड में रिचमंड एवं नॉर्थलेरटन सीट पर 23,059 वोट के अंतर के साथ दोबारा जीत हासिल की।

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)