असम उपचुनाव से पहले विपक्षी मंच ने नए अध्यक्ष की घोषणा की |

असम उपचुनाव से पहले विपक्षी मंच ने नए अध्यक्ष की घोषणा की

असम उपचुनाव से पहले विपक्षी मंच ने नए अध्यक्ष की घोषणा की

:   Modified Date:  October 24, 2024 / 07:44 PM IST, Published Date : October 24, 2024/7:44 pm IST

गुवाहाटी, 24 अक्टूबर (भाषा) उपचुनाव के लिए सीट-बंटवारे में मतभेदों के कारण असम में संयुक्त विपक्षी मंच के अध्यक्ष पद से कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख भूपेन कुमार बोरा के इस्तीफे के दो दिन बाद, गठबंधन ने बृहस्पतिवार को अपने नये प्रमुख का नाम घोषित किया।

असम सोनमिलितो मोर्चा (एएसओएम) ने कांग्रेस के बिना भी आगे बढ़ने का संकल्प लिया।

मोर्चा के महासचिव लुरिनज्योति गोगोई ने यहां गठबंधन की एक आपात बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘यह निर्णय लिया गया है कि राज्यसभा सदस्य एवं आंचलिक गण मोर्चा के प्रमुख अजीत कुमार भुइयां एएसओएम के अध्यक्ष होंगे।’’

उन्होंने कहा कि जोन्स इंगती कथार और सुप्रकाश तालुकदार को कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है।

गोगोई ने कहा, ‘‘कांग्रेस के बिना भी, एएसओएम एक ताकत बनी रहेगी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तथा उसकी सहयोगी ताकतों के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेगी।’’

उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस ने बेहाली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपना उम्मीदवार घोषित करके गठबंधन को धोखा दिया है।

राज्य की पांच विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं। एएसओएम गठबंधन ने पहले घोषणा की थी कि कांग्रेस चार सीट पर चुनाव लड़ेगी और सहयोगी भाकपा (माले) लिबरेशन पांचवीं सीट पर चुनाव लड़ेगी।

कांग्रेस ने बुधवार देर रात भाजपा के पूर्व नेता जयंत बोरा को बेहाली से अपना उम्मीदवार घोषित किया था।

इस बीच आम आदमी पार्टी (आप) ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि वह असम में 13 नवंबर को होने वाले उपचुनाव में दो सीट पर चुनाव लड़ेगी और उसने बेहाली और सामागुरी निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित किए।

बेहाली और सामागुरी के अलावा ढोलई (सुरक्षित), सिदली (सुरक्षित) और बोंगाईगांव में भी उपचुनाव होंगे। मौजूदा विधायकों के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद उपचुनाव जरूरी हो गया है।

‘आप’ के पूर्वोत्तर समन्वयक राजेश शर्मा और प्रदेश अध्यक्ष मनोज धनोवर ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बेहाली और सामगुरी से पार्टी के उम्मीदवार क्रमशः अनंत गोगोई और नूरुल अमीन चौधरी हैं।

उन्होंने बताया कि दोनों उम्मीदवार शुक्रवार को नामांकन दाखिल करेंगे।

मतदान 13 नवंबर को होगा और मतगणना 23 नवंबर को होगी।

भाषा

देवेंद्र अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)