जम्मू के एम्स में ओपीडी सेवा एक पखवाड़े में हो जाएगी शुरू : स्वास्थ्य मंत्री नड्डा |

जम्मू के एम्स में ओपीडी सेवा एक पखवाड़े में हो जाएगी शुरू : स्वास्थ्य मंत्री नड्डा

जम्मू के एम्स में ओपीडी सेवा एक पखवाड़े में हो जाएगी शुरू : स्वास्थ्य मंत्री नड्डा

:   Modified Date:  July 7, 2024 / 08:23 PM IST, Published Date : July 7, 2024/8:23 pm IST

जम्मू, सात जुलाई (भाषा) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने रविवार को कहा कि जम्मू के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) की सेवाएं एक पखवाड़े में शुरू हो जाएंगी।

नड्डा ने केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के साथ एम्स के विजयपुर परिसर का निरीक्षण किया और इसकी सुविधाओं और बुनियादी ढांचे की समीक्षा की।

उन्होंने उम्मीद जताई कि जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ इससे सटे पंजाब और हिमाचल प्रदेश के इलाकों के किसी भी मरीज को इलाज के लिए अब पीजीआई चंडीगढ़ या दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने पत्रकारों से कहा, “ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मुझे स्वास्थ्य मंत्रालय सौंपे जाने के बाद यह एम्स विजयपुर का मेरा पहला दौरा है। मैंने सुविधाओं का निरीक्षण किया और मुझे एक प्रस्तुति दी गई। मैंने यह जानने की कोशिश की कि एम्स किस तरह से प्रगति कर रहा है।”

नड्डा ने कहा कि अस्पताल में ओपीडी सेवाओं के साथ-साथ अन्य सुविधाएं एक पखवाड़े के भीतर शुरू हो जाएंगी। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं।

उन्होंने कहा, ‘संकाय सदस्यों की भर्ती बहुत तेजी से की जा रही है और हमारा प्रयास सर्वश्रेष्ठ संकाय उपलब्ध कराना है। कुछ बेहतरीन डॉक्टर और प्रोफेसर पहले ही (संस्थान में) शामिल हो चुके हैं।’

मंत्री ने कहा कि एम्स जैसे अस्पताल को अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने के लिए कम से कम एक दशक लगता है।

लोगों से सहयोग की मांग करते हुए उन्होंने कहा कि एम्स विजयपुर जम्मू के लोगों के लिए प्रधानमंत्री का उपहार है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस वर्ष फरवरी में जम्मू में एम्स का उद्घाटन किया था और वर्तमान में संस्थान में मेडिकल छात्रों के चार बैच शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

नड्डा ने कहा, ‘पहला बैच 50 छात्रों के साथ शुरू हुआ, दूसरा और तीसरा बैच 62-62 छात्रों के साथ शुरू हुआ, जबकि चौथे बैच में 100 छात्र हैं।’

इससे पहले उन्होंने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार देश में स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डिजिटल बनाने की भी योजना बना रही है और “हम उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।”

भाषा नोमान नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)