Online Jamin Registry Kaise Kare: अब घर बैठे करवा सकते हैं जमीन और फ्लैट की रजिस्ट्री, यहां देखें पूरा प्रोसेस |Online Jamin Registry Kaise Kare

Online Jamin Registry Kaise Kare: अब घर बैठे करवा सकते हैं जमीन और फ्लैट की रजिस्ट्री, यहां देखें पूरा प्रोसेस

Online Jamin Registry Kaise Kare: अब घर बैठे करवा सकते हैं जमीन और फ्लैट की रजिस्ट्री, यहां देखें पूरा प्रोसेस Online Land Registry

Edited By :   Modified Date:  August 22, 2024 / 05:09 PM IST, Published Date : August 22, 2024/5:09 pm IST

Online Jamin Registry Kaise Kare: अगर आप भी अपने जमीन और मकान की रजिस्ट्री के लिए चक्कर लगाकर तंग आ गए हैं तो ये खबर आपके लिए बड़े काम की है। अगर आप बिहार के रहने वाले हैं तो अब आप घर बैठे  जमीन और फ्लैट की रजिस्ट्री करवा सकते हैं। बता दें कि बिहार सरकार ने राज्य के नागरिकों के लिए जमीन और फ्लैट की रजिस्ट्री प्रक्रिया को और भी सरल और पारदर्शी बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

Read More: UP Police Sipahi Bharti Pariksha: 11 टेलीग्राम चैनल पर FIR दर्ज, सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर बेचने की अफवाह फैलाने का आरोप

1 सितंबर से शुरू होगी व्यवस्था

1 सितंबर से राज्य के सभी निबंधन कार्यालयों में जमीन और फ्लैट की रजिस्ट्री के आवेदन ऑनलाइन प्रारूप में किए जा सकेंगे। इस नई व्यवस्था का उद्देश्य लोगों के समय और संसाधनों की बचत करना है, जिससे रजिस्ट्री प्रक्रिया को सुगम और अधिक प्रभावी बनाया जा सके। इस नई व्यवस्था के तहत अब नागरिकों को रजिस्ट्री के लिए निबंधन कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी। वे घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आइए जानते हैं कैसे..

Read More: Triple Talaq For Praising Ayodhya: बेगम पर उड़ेली गरम दाल, बुरी तरह पीटा, फिर भी शांत नहीं हुआ गुस्सा तो.., मोदी-योगी की तारीफ करने पर जल्लाद बना शौहर 

घर बैठे कैसे करें जमीन और फ्लैट की रजिस्ट्री

  1. घर बैठे जमीन और फ्लैट की रजिस्ट्री करने के लिए सबसे पहले आपको सरकार द्वारा प्रदान किए गए पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  2. अब इस पोर्टल पर आपको अपनी जमीन या फ्लैट की सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी, जैसे कि संपत्ति का विवरण, खरीदार और विक्रेता की जानकारी आदि।
  3. आवेदन भरने के बाद, सिस्टम द्वारा एक ई-चालान जेनरेट होगा, जिसमें रजिस्ट्री के लिए आवश्यक राशि का उल्लेख होगा। इस राशि को ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होगा।
  4. भुगतान के बाद आपको निबंधन कार्यालय में आने की तारीख और समय मिलेगा। यह व्यवस्था भी ऑनलाइन की जाएगी, जिससे लोग अपनी सुविधानुसार समय चुन सकेंगे।
  5. इसके बाद निर्धारित समय पर, खरीदार और विक्रेता दोनों को निबंधन कार्यालय आना होगा। यहां उनकी तस्वीर ली जाएगी और आधार कार्ड के माध्यम से उनका वेरिफिकेशन किया जाएगा।
  6. सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद रजिस्ट्री के पेपर तुरंत ही आपको मिल जाएंगे।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो