मंगलवार को 50 उड़ानों में बम की धमकी मिली |

मंगलवार को 50 उड़ानों में बम की धमकी मिली

मंगलवार को 50 उड़ानों में बम की धमकी मिली

:   Modified Date:  October 22, 2024 / 06:56 PM IST, Published Date : October 22, 2024/6:56 pm IST

नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर (भाषा) भारतीय विमानन कंपनियों द्वारा संचालित करीब 50 घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में बम होने की मंगलवार को धमकी मिली। इसी के साथ सोमवार रात से अबतक 80 उड़ानों में बम की धमकी मिल चुकी है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

पूरे घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि मंगलवार को एयर इंडिया और इंडिगो की 13-13 उड़ानों, अकासा एयर की 12 से अधिक उड़ानों और विस्तारा की 11 उड़ानों को धमकी मिली। उन्होंने बताया कि सोमवार रात को एयर इंडिया, इंडिगो और विस्तारा की 10-10 उड़ानों को धमकियां मिली थीं, जबकि जेद्दा जाने वाली इंडिगो की तीन उड़ानों का रास्ता बदला गया और उन्हें सऊदी अरब और कतर के हवाई अड्डों पर उतारा गया।

पिछले करीब एक सप्ताह में भारतीय विमानन कंपनियों द्वारा संचालित 170 से अधिक उड़ानों में बम होने की धमकियां मिली हैं।

अकासा एयर के प्रवक्ता ने बताया कि मंगलवार को संचालित होने वाली उसकी कुछ उड़ानों को सुरक्षा चेतावनी मिली है और विमानन कंपनी स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय में सभी सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन कर रही है।

अकासा एयर ने हालांकि यह नहीं बताया कि उसकी कितनी उड़ानों को सुरक्षा चेतावनी मिली है।

इंडिगो, एयर इंडिया और विस्तारा की ओर से मंगलवार को उनकी उड़ानों को मिली धमकियों के संबंध में तत्काल कोई बयान नहीं आया है।

इससे पहले ‘इंडिगो’ के प्रवक्ता ने बताया कि उसकी 10 उड़ान को सुरक्षा संबंधी अलर्ट प्राप्त हुए जिसके बाद संबंधित विमानों से यात्रियों को सुरक्षित उतार दिया गया है।

उड़ान संख्या 6ई 77 (बेंगलुरु से जेद्दा) को दोहा, 6ई 65 (कोझिकोड से जेद्दा) को रियाद और 6ई 63 (दिल्ली से जेद्दा) को मदीना की ओर मोड़ दिया गया। जेद्दा, रियाद और मदीना सऊदी अरब के शहर हैं और दोहा कतर की राजधानी है।

विमानन कंपनी की ओर से जारी अलग-अलग बयानों के अनुसार, इंडिगो की जिन अन्य उड़ानों को धमकियां मिली हैं, उनमें 6ई 83 (दिल्ली से दम्माम), 6ई 18 (इस्तांबुल से मुंबई), 6ई 12 (इस्तांबुल से दिल्ली), 6ई 164 (मंगलुरु से मुंबई), 6ई 75, (अहमदाबाद से जेद्दा), 6ई 67 (हैदराबाद से जेद्दा) और 6ई 118 (लखनऊ से पुणे) शामिल हैं।

‘एयर इंडिया’ के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की कि सोमवार को संचालित विमानन कंपनी की कुछ उड़ानों को सोशल मीडिया के जरिए सुरक्षा संबंधी धमकियां मिली थीं।

प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए संबंधित प्राधिकारियों को तुरंत सतर्क कर दिया गया और नियामक प्राधिकारियों एवं सुरक्षा एजेंसियों के निर्देश के अनुसार, सभी सुरक्षा प्रक्रियाओं का सख्ती से पालन किया गया।’’

विमानन कंपनी ने उन उड़ानों की संख्या नहीं बताई है या अन्य जानकारी नहीं दी है जिनमें बम होने की धमकियां मिली थीं।

‘विस्तारा’ के प्रवक्ता ने भी बताया कि सोमवार को संचालित उसकी कुछ उड़ानों को सोशल मीडिया के जरिए सुरक्षा संबंधी धमकियां मिलीं।

प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘हमने संबंधित प्राधिकारियों को तत्काल सूचित किया तथा हम उनके निर्देशानुसार सुरक्षा संबंधी सभी प्रक्रियाओं का पालन कर रहे हैं।’’

उन्होंने इस संबंध में और कोई जानकारी नहीं दी।

नागर विमानन मंत्री के. राममोहन नायडू ने सोमवार को कहा था कि बम की धमकियां भले ही अफवाह हों, लेकिन ऐसी चीजों को हल्के में नहीं लिया जा सकता।

इस बीच, सरकार विमानन कंपनियों को मिल रहीं बम की धमकियों से निपटने के लिए विधायी कार्रवाई की योजना बना रही है, जिनमें ऐसी धमकी देने वालों के नाम ‘उड़ान-निषिद्ध’ सूची में डालना शामिल है।

सरकार विमानन सुरक्षा नियमों और ‘नागरिक विमानन सुरक्षा के विरुद्ध गैर-कानूनी कृत्यों का दमन अधिनियम, 1982’ में संशोधन करने की योजना बना रही है जिसके तहत विमान के जमीन पर होने के दौरान अपराधों के संबंध में अदालत के आदेश के बिना जांच शुरू की जा सकती है और अपराधियों को गिरफ्तार किया जा सकता है।

इसके अलावा, विमानों में बम की धमकी देने वालों के लिए कड़ी सजा सुनिश्चित करने के लिए विमान सुरक्षा नियमों में बदलाव की भी योजना बनाई जा रही है।

भाषा धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)