पाकिस्तान का पुराना वीडियो भारत का बताकर गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर किया जा रहा शेयर |

पाकिस्तान का पुराना वीडियो भारत का बताकर गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर किया जा रहा शेयर

पाकिस्तान का पुराना वीडियो भारत का बताकर गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर किया जा रहा शेयर

:   Modified Date:  September 18, 2024 / 10:27 PM IST, Published Date : September 18, 2024/10:27 pm IST

नयी दिल्ली, 18 सितंबर (पीटीआई फैक्ट चेक) सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक लड़का नाले के पास लगे बिजली के खंभे के नट-बोल्ट को काटता हुआ नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो भारत का है।

पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क की जांच में यह दावा गलत निकला। वास्तव में यह वीडियो कराची स्थित मंजूर कॉलोनी का है। इस वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर एक यूजर ने 16 सितंबर को वायरल वीडियो शेयर किया और कैप्शन में लिखा, “आतंकी बिजली के खंभे का “नट” काट रहा है..? फिर ये पोल चलने वालों या गाड़ियों पर गिरेगी और उसमें लोग मारे जायेंगे? फिर प्रॉपगैंडा चलाया जायेगा कि मोदी-योगी के शासन में कोई भी सुरक्षित नहीं है?”

इस पोस्ट को अब तक 22 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है और यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

वायरल दावे की पुष्टि के लिए डेस्क ने ‘इनविड टूल’ की मदद ली और वीडियो के कीफ्रेम्स को ‘गूगल लेंस’ पर रिवर्स सर्च किया। हमें फेसबुक पर पाकिस्तानी पेज ‘आलमी मजलिस-ए-तहफ्फुज-ए-खतमे-नुबुव्वत’ पर यह वीडियो मिला। इसे 1 जुलाई 2023 को पाकिस्तान के मंजूर कॉलोनी का बताकर शेयर किया गया था।

फेसबुक यूजर फरहान अली ने 30 जून 2023 को वायरल वीडियो को पाकिस्तान का बताते हुए लिखा, “मंजूर कॉलोनी अवामी चौक, हिल टाउन, मरवत पार्क में एक बच्चा दिनदहाड़े स्ट्रीट लाइट का तार काट रहा था।”

जांच के अगले चरण में डेस्क ने बताए गये जगह को गूगल मैप पर सर्च किया और पाया कि वीडियो में दिखाई दे रहा स्थान पाकिस्तान के कराची में मंजूर कॉलोनी में स्थित है।

पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क की अब तक की जांच से यह स्पष्ट है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो पाकिस्तान का है और इसे भारत का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर वायरल किसी भी दावे की सच्चाई या सत्यापन के लिए पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क के व्हाट्सएप नंबर +91-8130503759 से संपर्क करें।

(पीटीआई फैक्ट चेक) साजन

दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers