प्रख्यात नाटककार बिप्लब ने आर जी कर मुद्दे पर राज्य सरकार का पुरस्कार लौटाया |

प्रख्यात नाटककार बिप्लब ने आर जी कर मुद्दे पर राज्य सरकार का पुरस्कार लौटाया

प्रख्यात नाटककार बिप्लब ने आर जी कर मुद्दे पर राज्य सरकार का पुरस्कार लौटाया

:   Modified Date:  September 3, 2024 / 06:13 PM IST, Published Date : September 3, 2024/6:13 pm IST

कोलकाता, तीन सितंबर (भाषा) प्रशिक्षु डॉक्टर से बलात्कार और हत्या को लेकर नागरिक संगठनों के विरोध के बीच, बांग्ला रंगमंच की हस्ती बिप्लब बंद्योपाध्याय ने मंगलवार को आर जी कर अस्पताल मुद्दे पर राज्य सरकार का ‘सर्वश्रेष्ठ रंगमंच निर्देशक’ पुरस्कार लौटाने की घोषणा की।

प्रख्यात नाटककार एवं निर्देशक बंद्योपाध्याय ने एक बयान में कहा कि वह पश्चिमबंग नाट्य अकादमी द्वारा इस वर्ष की शुरुआत में उन्हें दिया गया पुरस्कार और 30,000 रुपये की धनराशि लौटा रहे हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य सरकार और ‘‘पक्षपाती’’ पुलिस बल नौ अगस्त को आर जी कर अस्पताल में एक महिला डॉक्टर से बलात्कार और हत्या मामले में ‘‘तथ्यों को छिपाना’’ चाहते हैं।

बंद्योपाध्याय ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि ऐसे पुरस्कारों के पीछे मुख्य मानदंड किसी की प्रतिभा और योग्यता नहीं बल्कि चाटुकारिता, राज्य को बिना शर्त समर्थन है। फरवरी में इस सम्मान को स्वीकार करते समय मुझे इसका एहसास नहीं हुआ।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं एक इंसान के तौर पर शर्मिंदा और दुखी महसूस कर रहा हूं और आर जी कर घटना के बाद राज्य की शर्मनाक अति सक्रियता से आहत हूं।’’

बंद्योपाध्याय ने कहा कि आर जी कर घटना के बाद वह राज्य सरकार का कोई भी पुरस्कार नहीं रख सकते। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैंने अकादमी को (पुरस्कार लौटाने के अपने फैसले के बारे में) सूचित कर दिया है।’’

एक सप्ताह पहले, मालदा जिले के एक प्रसिद्ध रंगमंच समूह ‘समबेत प्रयास’ ने कहा था कि वह आर जी कर मुद्दे से निपटने के सरकार के तरीके के विरोध में 50,000 रुपये का राज्य अनुदान लौटा देगा।

‘समबेत प्रयास’ के प्रमुख सरदिंदू चक्रवर्ती ने कहा कि यह अनुदान मूल रूप से जिले में उनके समूह द्वारा आयोजित दो दिवसीय रंगमंच महोत्सव के लिए दिया गया था।

राज्य द्वारा संचालित पश्चिमबंग नाट्य अकादमी समूह नाट्य कला को सहयोग और बढ़ावा देने के लिए राज्य भर के नाट्य समूहों को 50,000 रुपये का अनुदान प्रदान करती है।

इससे पहले, पश्चिम बंगाल में छह दुर्गा पूजा समितियों ने आर जी कर घटना के विरोध में राज्य सरकार की 85,000 रुपये की सहायता राशि लेने से इनकार कर दिया था।

भाषा आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)