दिल्ली में बारिश से जनजीवन प्रभावित, हवाई अड्डे के टी1 की छत का हिस्सा ढहने से एक व्यक्ति की मौत |

दिल्ली में बारिश से जनजीवन प्रभावित, हवाई अड्डे के टी1 की छत का हिस्सा ढहने से एक व्यक्ति की मौत

दिल्ली में बारिश से जनजीवन प्रभावित, हवाई अड्डे के टी1 की छत का हिस्सा ढहने से एक व्यक्ति की मौत

:   Modified Date:  June 28, 2024 / 03:09 PM IST, Published Date : June 28, 2024/3:09 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

नयी दिल्ली, 28 जून (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को बारिश के बाद दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से भले ही राहत मिली लेकिन सड़कों पर जगह-जगह जलभराव और वर्षाजनित हादसों से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया।

दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 की छत का एक हिस्सा ढह जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य लोग घायल हो गए। इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के वसंत विहार इलाके में एक निर्माणाधीन दीवार के गिर जाने के बाद तीन मजदूरों के उसके नीचे दबे होने की आशंका है। सड़कों पर जलभराव के कारण वाहन जलमग्न हो गए और यातायात बाधित हो गया। कई स्थानों पर पानी लोगों के घरों में घुस गया।

हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 की छत का एक हिस्सा शुक्रवार को तड़के ढह जाने के बाद यहां से विमानों का संचालन अगले नोटिस तक स्थगित कर दिया गया है। साथ ही सड़कों पर यातायात बाधित होने के कारण कार्यालय, विद्यालय, कॉलेज या अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के जा रहे हजारों यात्री घंटों फंसे रहे।

इस साल मानूसन की पहली भारी बारिश के बाद प्रगति मैदान सहित प्रमुख सुरंगों को बंद करना पड़ा तथा हौज खास, साउथ एक्सटेंशन और मयूर विहार जैसे पॉश इलाकों सहित शहर के कई स्थानों पर मकानों में पानी भर जाने की खबरें मिली हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 20 से 30 घंटे में सफदरजंग में मौसम केंद्र 228.1 मिमी, लोधी रोड स्थित मौसम भवन में 192.8 मिमी, रिज में 150.4 मिमी, पालम में 106.6 मिमी और आया नगर में 66.3 मिमी बारिश दर्ज की गई।

विभाग के अनुसार, एक दिन में 124.5 से 244.4 मिमी बारिश को अत्यधिक भारी वर्षा की श्रेणी रखा जाता है। मौसम विभाग ने सुबह बाद में बताया कि मानसून दिल्ली पहुंच गया है। राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार देर रात तीन बजे से बारिश शुरू हुई थी।

हवाई अड्डे के टर्मिनल-एक पर बारिश के कारण उस समय तनाव फैल गया जब सुबह करीब पांच बजे प्रस्थान क्षेत्र में छत का एक हिस्सा ढह जाने से कई लोग फंस गए और एक व्यक्ति की मौत हो गई जिसकी अभी पहचान नहीं हो पाई है।

अधिकारियों ने बताया कि छत और उसे सहारा देने के लिए लगाए गए खंभे (सपोर्ट बीम) भी गिर गए, जिससे टर्मिनल के ‘पिक-अप और ड्रॉप’ क्षेत्र में खड़ी कार क्षतिग्रस्त हो गईं। ‘पिक-अप और ड्रॉप’ क्षेत्र वह भाग है जहां यात्रियों को लाने-ले जाने वाले वाहन खड़े होते हैं।

अधिकारियों ने बताया कि इस हादसे में घायल हुए लोगों को हवाई अड्डे के पास स्थित मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

नागर विमानन मंत्रालय ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘…टर्मिनल-1 से आने-जाने वाली उड़ानों का परिचालन अगले नोटिस तक रोक दिया गया है। उड़ानों के सुचारू संचालन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है।’’

नागर विमानन मंत्री के. राममोहन नायडू ने कहा कि वह स्थिति पर व्यक्तिगत रूप से नजर रख रहे हैं।

उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘घटनास्थल पर बचावकर्मी काम कर रहे हैं। साथ ही विमानन कंपनियों को टी1 पर सभी प्रभावित यात्रियों की सहायता करने की सलाह दी गई है।’’

टर्मिनल-1 पर केवल ‘इंडिगो’ और ‘स्पाइसजेट’ विमानन कंपनियों की घरेलू उड़ानें संचालित होती हैं। हवाई अड्डे पर तीन टर्मिनल – टी-1, टी-2 और टी-3 हैं, जो प्रतिदिन लगभग 1,400 उड़ानों का संचालन करते हैं।

‘इंडिगो’ के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि मौसम की प्रतिकूल स्थिति के कारण टी-1 पर उड़ान संचालन प्रभावित हुआ है।

विमानन कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘इससे दिल्ली में उड़ानें रद्द हो गई हैं क्योंकि यात्री टर्मिनल में प्रवेश नहीं कर पा रहे हैं। टर्मिनल के अंदर पहले से मौजूद यात्री अपनी नियोजित उड़ानों में सवार हो सकेंगे, लेकिन जिन यात्रियों को दिन में (अन्य समय पर) उड़ानों में सवार होना था, उन्हें अन्य विकल्प दिए जाएंगे।’’

स्पाइसजेट विमानन कंपनी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि उड़ानें रद्द कर दी गई हैं क्योंकि टी-1 अगले नोटिस तक संचालन के लिए आंशिक रूप से बंद रहेगा।

इस बीच, दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के वसंत विहार इलाके में एक निर्माणाधीन दीवार के गिर जाने के बाद तीन मजदूरों के उसके नीचे दबे होने की आशंका है।

दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के अधिकारियों ने बताया कि दीवार गिरने की सूचना शुक्रवार सुबह साढ़े पांच बजे मिली जिसके बाद पांच दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तीन मजदूरों के मलबे में फंसे होने की आशंका है।

उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा मोचन बल), डीडीएमए (दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण), विभिन्न नगर निकाय एजेंसी, अग्निशमन और पुलिस के बचाव दल मौके पर मौजूद हैं। उन्होंने बताया कि श्रमिकों को बचाने के प्रयास जारी हैं।

अधिकारी ने बताया कि मलबे में फंसे मजदूरों के एक गहरे गड्ढे में गिरने की आशंका है और उन्हें बचाने के लिए गोताखोर एवं दमकलकर्मी तलाश अभियान चला रहे हैं।

उन्होंने बताया कि मलबे को हटाने के लिए क्रेन का इस्तेमाल किया जा रहा है और पंप की मदद से पानी निकाला जा रहा है।

दिल्ली सरकार ने स्थिति की समीक्षा के लिए दोपहर में एक आपातकालीन बैठक बुलाई।

भारी बारिश के बीच शुक्रवार सुबह कई इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई।

बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) के अधिकारियों ने बताया कि शहर के जलभराव वाले इलाकों में तकनीकी खराबी और एहतियातन बिजली आपूर्ति बंद करने से बिजली आपूर्ति बाधित हुई।

द्वारका, जंगपुरा और लक्ष्मीनगर के लोगों ने बताया कि इन क्षेत्रों में सुबह बारिश शुरू होते ही बिजली आपूर्ति ठप पड़ गई।

डिस्कॉम के अधिकारी ने बताया कि बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में बिजली की लाइन, खंभे आदि क्षतिग्रस्त हो गए जिससे बिजली आपूर्ति बाधित हुई।

उन्होंने कहा कि मरम्मत का कार्य जारी है और जल्द आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।

जलभराव के कारण शहर के मुख्य इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा होने के साथ यातायात बाधित हो गया।

दिल्ली यातायात पुलिस ने प्रभावित मार्गों के संबंध में परामर्श जारी कर यात्रियों को इसके अनुसार ही अपनी यात्रा योजना बनाने की सलाह दी है।

शहर के विभिन्न स्थानों की तस्वीरों के अनुसार, कई इलाको में जलभराव के कारण लंबा जाम लग गया। इस दौरान अपने कार्यस्थल जा रहे लोगों समेत अन्य यात्रियों को काफी परेशानी हुई।

नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन में जलमग्न सड़कों पर यात्रियों को अपने बच्चों को लेकर घुटनों तक भरे पानी से होकर गुजरना पड़ा। कुछ इलाकों में मेट्रो स्टेशनों में भी पानी भर गया, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

मिंटो रोड और आजाद मंडी अंडरपास जैसे प्रमुख मार्गों को बंद करना पड़ा।

भाजपा पार्षद रविंदर सिंह नेगी को एक वीडियो में पानी से भरी सड़क पर नाव चलाते देखा गया।

नेगी ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘आज थोड़ी सी बारिश के बाद दिल्ली सरकार की पोल खुल गई। पटपड़गंज विधानसभा के पीडब्ल्यूडी की सड़क में जलभराव हुआ। नालों की सही समय से सफाई नहीं होने की वजह से दिल्ली में आज जगह-जगह जल भराव हो रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम पिछले एक महीने से पीडब्ल्यूडी के नालों की सफाई के लिए संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन दिल्ली सरकार ने कुछ नहीं किया। नतीजा यह है कि आज पूरा शहर पानी से लबालब है और सरकार ने कोई प्रबंध नहीं किया।’’

उन्होंने दिल्ली की मंत्री आतिशी पर भी निशाना साधा जो राष्ट्रीय राजधानी में जलसंकट को लेकर अनिश्चितकालीन अनशन पर थीं।

नेगी ने कहा, ‘‘दिल्ली सरकार के मंत्री जल संकट को लेकर विरोध कर रहे हैं, लेकिन दूसरी ओर, वे जलभराव की स्थिति के बारे में कुछ नहीं कर रहे।’’

राष्ट्रीय राजधानी में जलभराव की स्थिति को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार पर हमला करते हुए भाजपा ने मथुरा रोड स्थित आतिशी के आवास में पानी घुसने की तस्वीरें भी साझा कीं।

भाषा सिम्मी नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)