ऑनलाइन ठगी के बढ़ते मामलों के बीच नोएडा साइबर पुलिस ने परामर्श जारी किया |

ऑनलाइन ठगी के बढ़ते मामलों के बीच नोएडा साइबर पुलिस ने परामर्श जारी किया

ऑनलाइन ठगी के बढ़ते मामलों के बीच नोएडा साइबर पुलिस ने परामर्श जारी किया

:   Modified Date:  July 7, 2024 / 01:07 AM IST, Published Date : July 7, 2024/1:07 am IST

नोएडा, छह जुलाई (भाषा) गौतमबुद्धनगर साइबर अपराध थाने ने ऑनलाइन अपराध के बढ़ते खतरे के बारे में जनता में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक विस्तृत परामर्श जारी कर लोगों से सावधानियां बरतने को कहा है।

परामर्श में कहा गया है कि लोगों को मोबाइल फोन या व्हाट्सऐप पर अनजान या अंतरराष्ट्रीय नंबर से कॉल आती है और कॉल करने वाला व्यक्ति खुद को सीमा शुल्क विभाग या सीबीआई अधिकारी बताता है और कहता है कि आपके दस्तावेज एक कोरियर कंपनी से प्राप्त हुए और इसमें मादक पदार्थ या कुछ कागजात, कुछ कपड़े और एक आधार कार्ड व एक सिम कार्ड या अन्य आपत्तिजनक सामग्री मिली है।

पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘‘फोन करने वाला आरोप लगाता है कि इन वस्तुओं का इस्तेमाल धन शोधन या हवाला लेनदेन के लिए किया गया था, और उनके बैंक खातों की जांच की जा रही है। कॉल करने वाला अक्सर लोगों को प्राथमिकी दर्ज करने और गैर-जमानती वारंट (एनबीडब्ल्यू) धमकी देता है।’’

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि ये साइबर अपराधी राजस्थान के जयपुर, भीलवाड़ा और बीकानेर से काम कर रहे हैं। पुलिस के अनुसार, इन क्षेत्रों से महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं और इसमें शामिल गिरोह को खत्म करने के प्रयास जारी हैं।

भाषा नोमान शफीक

शफीक

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)