किसी भी देश ने कैंसरकारी तत्वों के कारण भारतीय खाद्य उत्पादों का निर्यात प्रतिबंधित नहीं किया: सरकार |

किसी भी देश ने कैंसरकारी तत्वों के कारण भारतीय खाद्य उत्पादों का निर्यात प्रतिबंधित नहीं किया: सरकार

किसी भी देश ने कैंसरकारी तत्वों के कारण भारतीय खाद्य उत्पादों का निर्यात प्रतिबंधित नहीं किया: सरकार

:   Modified Date:  July 26, 2024 / 04:50 PM IST, Published Date : July 26, 2024/4:50 pm IST

नयी दिल्ली, 26 जुलाई (भाषा) सरकार ने शुक्रवार को बताया कि पिछले दस वर्षों के दौरान किसी भी देश ने कैंसर पैदा करने वाले रसायन कार्सिनोजेन्स की उपस्थिति के कारण भारतीय खाद्य उत्पादों के निर्यात पर प्रतिबंध नहीं लगाया है।

वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री (एमओएस) जितिन प्रसाद ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि खाद्य उत्पादों की निर्यात खेपों का परीक्षण आयात करने वाले देशों के मानकों के अनुसार और मंत्रालय के तहत कार्यरत सक्षम अधिकारियों द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार किया जाता है।

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) गुणवत्ता और सुरक्षा आवश्यकताओं के अनुपालन में जांच और सत्यापन के लिए खाद्य उत्पादों की नियमित निगरानी और ​​निरीक्षण करता है।

प्रसाद ने कहा, ‘‘पिछले दस वर्षों के दौरान, किसी भी देश ने ग्रुप 1 कार्सिनोजेन्स की उपस्थिति के कारण खाद्य उत्पादों के निर्यात पर प्रतिबंध नहीं लगाया है।’’

हाल ही में कुछ लोकप्रिय भारतीय ब्रांड के मसालों पर एथिलीन ऑक्साइड की उपस्थिति के कारण गुणवत्ता संबंधी चिंताओं के चलते सिंगापुर और हांगकांग में प्रतिबंध लगा दिया गया था।

प्रसाद ने कहा ‘‘ऐसे मामलों में जहां ब्रांड गलत हो, भ्रामक हो, खाद्य नमूने घटिया या असुरक्षित पाए जाएं, जिसमें संभावित कैंसरकारी पदार्थ या मिलावट शामिल हो, तो दोषी खाद्य व्यापार संचालकों के खिलाफ समुचित प्रावधानों के अनुसार दंडात्मक कार्रवाई की जाती है।’’

भाषा

मनीषा माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)