प्रियंका गांधी के रोडशो में झंडों के उपयोग पर कोई रोक नहीं: कांग्रेस सूत्र |

प्रियंका गांधी के रोडशो में झंडों के उपयोग पर कोई रोक नहीं: कांग्रेस सूत्र

प्रियंका गांधी के रोडशो में झंडों के उपयोग पर कोई रोक नहीं: कांग्रेस सूत्र

:   Modified Date:  October 22, 2024 / 03:53 PM IST, Published Date : October 22, 2024/3:53 pm IST

वायनाड (केरल), 22 अक्टूबर (भाषा) कांग्रेस ने फैसला किया है कि पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा जब 23 अक्टूबर को वायनाड लोकसभा उपचुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करने के समय रोडशो करेंगी तो उस दौरान पार्टी अथवा सहयोगी दलों के झंडों के इस्तेमाल पर कोई पाबंदी नहीं होगी।

पार्टी सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

यह निर्णय इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस साल की शुरुआत में वायनाड में लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी के रोड शो के दौरान कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों के झंडे नहीं दिखे थे, जिसके बाद मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने आरोप लगाया कि देश की सबसे पुरानी पार्टी इस बात से डर गई है कि भाजपा क्या कहेगी।

वायनाड जिले में वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव अभियान के दौरान कांग्रेस की सहयोगी आईयूएमएल के हरे झंडों की संख्या पार्टी के झंडों से अधिक थी और इसको लेकर भाजपा के वरिष्ठ नेता और गृह मंत्री अमित शाह ने टिप्पणी की थी कि यह समझना मुश्किल था कि रोड शो भारत में था या पाकिस्तान में।

इस साल अप्रैल में झंडों की अनुपस्थिति में भाजपा ने कहा था कि कांग्रेस अपने सहयोगी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) को लेकर शर्मिंदा है।

कांग्रेस के एक सूत्र ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि प्रियंका गांधी के नामांकन दाखिल करने से पहले बुधवार को होने वाले रोड शो में झंडों के इस्तेमाल पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

सूत्रों ने बताया कि लगभग दो किलोमीटर लंबा रोड शो सुबह 11 बजे यहां कलपेट्टा में नए बस स्टैंड से शुरू होगा।

प्रियंका गांधी बुधवार को वायनाड संसदीय क्षेत्र से नामांकन दाखिल करेंगी और इस मौके पर पार्टी संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी और कई अन्य नेता मौजूद रहेंगे।

राहुल गांधी ने प्रियंका गांधी के नामांकन दाखिल करने से एक दिन पहले मंगलवार को कहा कि वह इस क्षेत्र के लिए अपनी बहन से बेहतर प्रतिनिधि की कल्पना नहीं कर सकते।

लोकसभा चुनाव के कुछ दिनों बाद, जून में कांग्रेस ने घोषणा की थी कि राहुल गांधी उत्तर प्रदेश में रायबरेली संसदीय क्षेत्र से लोकसभा सदस्य रहेंगे और केरल की वायनाड सीट खाली कर देंगे, जहां से उनकी बहन प्रियंका गांधी चुनावी पारी की शुरुआत करेंगी।

निर्वाचित होने पर प्रियंका गांधी पहली बार सांसद बनेंगी तथा यह भी पहली बार होगा कि गांधी परिवार के तीन सदस्य – सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका एक साथ संसद में होंगे।

वायनाड संसदीय सीट और 47 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 13 नवंबर को झारखंड विधानसभा के पहले चरण के मतदान के साथ होगा। मतगणना 23 नवंबर को होगी।

भाषा हक

हक नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)