Budget 2024

Budget 2024: आज पेश होगा मोदी 3.0 सरकार का पहला बजट, जानें इनकम टैक्स स्लैब से लेकर NPS तक.. क्या बड़े ऐलान कर सकती हैं वित्त मंत्री

Budget 2024: आज पेश होगा मोदी 3.0 सरकार का पहला बजट, जानें इनकम टैक्स स्लैब से लेकर NPS तक.. क्या बड़े ऐलान कर सकती हैं वित्त मंत्री

Edited By :   Modified Date:  July 23, 2024 / 06:36 AM IST, Published Date : July 23, 2024/6:35 am IST

दिल्ली: Budget 2024: आज पूरे देश की निगाहे संसद पर टिकी हुई है। क्योंकि आज पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश होने जा रहा है। इस मौके पर आज ​केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पूर्ण बजट पेश करने जा रही है। यह मोदी 3.0 का पहला और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का लगातार सातवां बजट है।

Read More: Crime News: होटल के बंद कमरे में इस हालत में मिला युवक का शव, देख पुलिस के भी उड़ गए होश, जानें मामला… 

Budget 2024: माना जा रहा है कि बजट में मोदी सरकार 2047 तक विकसित भारत की रूपरेखा तैयार करेगा। बजट में सरकार के पिछले 10 साल के प्रदर्शन की झलक भी दिखाई देगी। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले पूर्ण बजट से सभी वर्गों को उम्मीदें हैं, खासकर महिलाएं, किसान, बिजनेस क्लास और नौकरीपेशा लोगों को। इसके अलावा सरकार से उम्मीद रहेगी कि वह राजकोषीय विवेक बनाए रखते हुए, विकसित भारत 2047 विजन के अनुरूप अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में पहल को बढ़ावा देगी।

Read More: हनुमान जी की कृपा से इन राशि के लोगों पर होगी धन दौलत की बरसात, भाग्य रहेगा मेहरबान 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे अपना बजट भाषण शुरू करेंगी। बतौर वित्त मंत्री यह उनका लगातार सातवां बजट होगा। इसके साथ ही वह सीडी देशमुख के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाली दूसरी वित्त मंत्री बन जाएंगी। सूत्रों के अनुसार, बजट 2024 से पहले सोमवार को एनडीए ने एक महत्वपूर्ण बैठक की, जिसमें सदन के प्रबंधन और विपक्ष का मुकाबला करने की रणनीति पर चर्चा की गई। सभी सांसदों को सदन में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है। सूत्रों ने बताया कि बजट पेश किए जाने के बाद, सभी सहयोगी दलों के साथ बजट के महत्वपूर्ण बिन्दुओं को साझा किया जाएगा ताकि सभी एकमत हों।

Read More: Big Picture With RKM: क्या बजट में नजर आएगा PM मोदी के ‘100 दिनों का विजन?’.. तीसरी बड़ी इकोनॉमी बनाने किन क्षेत्रों में लेने होंगे बड़े फैसले?.. देखें बजट का बिग पिक्चर..

बजट से जुड़े सभी दस्तावेज indiabudget.gov.in पर उपलब्ध होंगे। बजट को पेश होते हुए दूरदर्शन, संसद टीवी और अलग-अलग आधिकारिक सरकारी यूट्यूब चैनलों पर लाइव देखा जा सकेगा। वहीं, निर्मला सीतारमण पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ेंगी। हालांकि, सबसे अधिक बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड अब भी देसाई के पास ही है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp