नाले में गिरने से बच्चे की मौत पर एनएचआरसी ने दिल्ली सरकार और पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किया |

नाले में गिरने से बच्चे की मौत पर एनएचआरसी ने दिल्ली सरकार और पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किया

नाले में गिरने से बच्चे की मौत पर एनएचआरसी ने दिल्ली सरकार और पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किया

:   Modified Date:  October 10, 2024 / 05:56 PM IST, Published Date : October 10, 2024/5:56 pm IST

नयी दिल्ली, 10 अक्टूबर (भाषा) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने अलीपुर इलाके में एक खुले नाले में कथित तौर पर गिरने से पांच वर्षीय बच्चे की मौत के मामले में दिल्ली सरकार, शहर के पुलिस प्रमुख, डीडीए और एमसीडी को नोटिस जारी किए हैं।

आयोग ने एक बयान में कहा कि हाल के दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में यह पांचवीं ऐसी घटना है।

उसने मीडिया की खबर पर स्वत: संज्ञान लिया है कि सात अक्टूबर को उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के अलीपुर इलाके में एक खुले नाले में गिरने से पांच वर्षीय बच्चे की मौत हो गई।

एनएचआरसी ने कहा कि इस मामले और हाल के दिनों में इसी तरह की अन्य घटनाओं को लेकर छपी खबरों की विषय-वस्तु, अगर सच है, तो यह नगर निकाय के अधिकारियों की स्पष्ट लापरवाही है और इस कारण पीड़ितों के मानवाधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा उठता है।

आयोग ने कहा कि दिल्ली में डूबने और करंट लगने से कई लोगों की जान जाने की खबरें हैं, जिसका उसने स्वतः संज्ञान लिया है और अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है।

बयान में कहा गया है कि उसने दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव, दिल्ली पुलिस के आयुक्त, दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के उपाध्यक्ष और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के आयुक्त को नोटिस जारी कर चार हफ्ते में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

आयोग ने कहा कि रिपोर्ट में ऐसे सभी मामलों में दर्ज प्राथमिकी की वस्तु स्थिति, जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई तथा मृतक के निकटतम संबंधी को दिए गए मुआवजे की जानकारी शामिल हो।

भाषा

नोमान रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)