New Vande Bharat Sleeper Interior Exclusive Images

Vande Bharat Sleeper Interior: फ्लाइट से कम नहीं वन्दे भारत स्लीपर का इंटीरियर.. सामने आया पहला लुक, आप भी कहेंगे ‘वाह’.. देखें तस्वीरों में

वंदे भारत चेयर कार की तरह वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों का निर्माण भी स्वदेशी तकनीक से किया जा रहा है।

Edited By :   Modified Date:  September 1, 2024 / 08:26 PM IST, Published Date : September 1, 2024/8:25 pm IST

New Vande Bharat Sleeper Interior Exclusive Images : नई दिल्ली: भारत में जल्द ही वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का ट्रायल जल्द शुरू होने वाला है और उसके पश्चात इस ट्रेन को देश के विभिन्न रेल मार्गों पर संचालित किया जाएगा। वही आज ट्रेन के इंटीरियर का लुक भी सामने आ गया है। भीतर से यह ट्रेन बेहद स्टाइलिश नजर आ रहा हैं।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों को लंबे रेल रूट्स पर संचालित किया जाएगा और इस ट्रेन से भारत में लंबी दूरी की रेल यात्रा में क्रांति आने की उम्मीद है। वंदे भारत स्लीपर की खास बात है की यह 160 किलो मिटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।

New Vande Bharat Sleeper Interior Exclusive Images : इस पूरी ट्रेन में AC 3 के 11 कोच रहेंगे..जिसमें 611 सीट मिलेगी। इसी तरह AC 2 क्लास में 04 कोच होंगे जिसमें 188 सीट मिलेगी। इस ट्रेन में फस्ट क्लास का एक कोच होगा जिसमें 24 सीटे होगी। इस तरह इस पूरी वंदे भारत स्लीपर में कुल 16 कोच होंगे जिसमें 823 यात्री सफर कर सकेंगे।

वंदे भारत चेयर कार की तरह वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों का निर्माण भी स्वदेशी तकनीक से किया जा रहा है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में पैसेंजर सेफ्टी के साथ-साथ लोको पायलट और अटेंडेट्स की सुविधाओं का भी पूरा ध्यान रखा गया है।

New Vande Bharat Sleeper Interior Exclusive Images : लोको कैब को बेहतर बनाया गया है, साथ ही यह ट्रेन टक्कर रोधी कवच प्रणाली से लैस है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का डिजाइन और इसका इंटीरियर काफी आकर्षक और इसमें विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इस ट्रेन में USB चार्जिंग प्रावधान के साथ एकीकृत रीडिंग लाइट, सार्वजनिक घोषणा और विजुअल इन्फॉर्मेशन प्रणाली, इनसाइड डिस्प्ले पैनल और सिक्योरिटी कैमरे व मॉड्यूलर पैंट्री की सुविधा है।

इसके साथ ही दिव्यांग यात्रियों के लिए विशेष बर्थ और शौचालय उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अतिरिक्त, फर्स्ट एसी डिब्बे में यात्रियों के लिए गर्म पानी के शॉवर की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp