New traffic rules in india, Children will also have to wear a helmet

बदला ट्रैफिक नियम.. बाइक की पिछली सीट पर बैठे बच्चों को भी लगाना होगा हेलमेट, नहीं तो..

New traffic rules in india : इसके साथ ही बाइक, कार समेत अन्य वाहनों की स्पीड भी निर्धारित की है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : February 17, 2022/5:36 am IST

New traffic rules in india : नई दिल्ली। देश में ट्रैफिक नियमों में बदलाव हुआ है। बढ़ते हादसों पर लगाम लगाने के इरादे से केंद्र सरकार की तरफ से सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर अब बच्चों को हेलमेट लगाना अनिवार्य किया है। इसके साथ ही बाइक, कार समेत अन्य वाहनों की स्पीड भी निर्धारित की है। जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

यह भी पढ़ें: युद्ध के हालात के बीच यूक्रेन में फंसे छत्तीसगढ़ के दो छात्र, परिजनों ने वापसी के लिए स्वास्थ्य मंत्री से लगाई गुहार

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार ट्रैफिक नियमों में तीन बदलाव हुए हैं। पहला यह है कि बाइक पर बैठे बच्चों के लिए सेफ्टी हार्नेस जरूरी होगी। साथ ही बच्चों को क्रैश हेलमेट भी लगा होना चाहिए। वहीं जब बच्चा बैठा हो तो मोटरसाइकिल की स्पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: शादी समारोह के भोजन से फूड पॉइजनिंग, 17 से ज्यादा ग्रामीण बीमार, अस्पताल में कराया गया भर्ती

नया नियम 15 फरवरी 2023 से लागू हो गए। बता दें कि इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में मंत्रालय ने एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी करके नियमों में बदलाव का प्रस्ताव दिया था। जारी नोटिफिकेशन में नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई का भी उल्लेख किया है।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ः जिला पंचायत दफ्तर बना जुए का अड्‌डा, पत्नी के चेंबर में जुआ खेलते मिले जिपं अध्यक्ष पति

नए नियम के मुताबिक दो-पहिया वाहन पर 4 साल से छोटा बच्चा बैठा हो, उसकी स्पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक नहीं होनी चाहिए। दूसरा सेफ्टी बेल्ट (हार्नेंस) लगानी होगी। इसके अलावा बाइक की पिछली सीट पर बैठे बच्चों को क्रैश हेलमेट पहनना होगा जो उनके सिर पर पूरी तरह से फिट बैठता हो।

यह भी पढ़ें:  ‘2023 चुनाव में BJP के सभी बूढ़े नेताओं की कटेगी टिकट..घमंड में हैं बड़े नेता’, मंत्री कवासी लखमा का बड़ा हमला