Disease X Kya Hai

Disease X: जल्द दस्तक दे सकती है नई महामारी, कोरोना से होगी 7 गुना ज्यादा खतरनाक, WHO ने कही ये बात

What is Disease X: दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर अभी भी जारी है और कई देशों में लगातार लोग इस महामारी की चपेट में आ रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  September 25, 2023 / 02:38 PM IST, Published Date : September 25, 2023/2:38 pm IST

नई दिल्ली : What is Disease X: दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर अभी भी जारी है और कई देशों में लगातार लोग इस महामारी की चपेट में आ रहे हैं। इस बीच एक्सपर्ट एक नई महामारी के दस्तक की आशंका जता रहे हैं, जो कोविड-19 से 7 गुना ज्यादा खतरनाक हो सकती है और इस वजह से कम से कम 5 करोड़ लोगों की जान जा सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने इसका नाम Disease X रखा है।

यह भी पढ़ें : Rahul Gandhi in Chhattisgarh: राहुल गांधी ने बिलासपुर वासियों को दी बड़ी सौगात, 597.61 करोड़ के 413 विकास कार्यों का किया भूमिपूजन 

नई महामारी को लेकर एक्सपर्ट्स ने चेताया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आशंका जताई है कि नई महामारी रास्ते में है और यह कोविड-19 से ज्यादा घातक हो सकती है। डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार, एक्सपर्ट्स ने Disease X को लेकर चेतावनी दी है और कहा है कि कोविड-19 सिर्फ महामारी की शुरुआत है। ब्रिटेन की वैक्सीन टास्क फोर्स की चीफ डेम केट बिंघम ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर इस बीमारी ने महामारी का रूप ले लिया तो इससे कम से कम 5 करोड़ लोगों की जान जा सकती है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इससे निपटना बड़ी चुनौती हो सकती है, क्योंकि यह कोविड-19 से ज्यादा घातक है।

यह भी पढ़ें : Monalisa ने सिजलिंग साड़ी पहन बिखेरा जलवा, हॉटनेस देख उड़ जाएंगे आपके होश 

कितना खतरनाक है डिसीज एक्स

केट बिंघम ने बताया है कि Disease X कोरोना वायरस से 7 गुना ज्यादा खतरनाक हो सकता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगली महामारी धरती पर मौजूद किसी वायरस से ही आ सकती है। उन्होंने कहा कि साल 1918-19 में एक महामारी आई थी, जो किसी पहले से मौजूद वायरस की वजह से आई थी। तब दुनियाभर में 5 करोड़ से ज्यादा लोगों को जान गंवानी पड़ी थी। केट बिंघम ने आगे बताया कि वैज्ञानिक वायरस को लेकर जानकारी जुटा रहे हैं।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp