लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए राजग के उम्मीदवार बिरला ने सदन की सदस्यता की शपथ ली |

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए राजग के उम्मीदवार बिरला ने सदन की सदस्यता की शपथ ली

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए राजग के उम्मीदवार बिरला ने सदन की सदस्यता की शपथ ली

:   Modified Date:  June 25, 2024 / 06:50 PM IST, Published Date : June 25, 2024/6:50 pm IST

नयी दिल्ली, 25 जून (भाषा) राजस्थान के कोटा से तीसरी बार निर्वाचित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद और लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार ओम बिरला ने मंगलवार को निचले सदन की सदस्यता की शपथ ली।

मंगलवार को राजस्थान के नव निर्वाचित लोकसभा सदस्यों को शपथ दिलाई गई और इसी क्रम में बिरला ने शपथ ली।

लोकसभा महासचिव ने जब बिरला का नाम शपथ लेने के लिए पुकारा तो पीठासीन सभापति राधामोहन सिंह ने उनके शपथ लेने के लिए पोडियम तक पहुंचने और वहां से जाते समय तक खड़े होकर उनका (बिरला का) अभिवादन किया। पोडियम से उतरते वक्त बिरला ने विपक्षी सदस्यों की ओर मुखातिब होकर उनका अभिवादन किया।

पिछली लोकसभा में अध्यक्ष रहे बिरला ने वर्तमान लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए भी राजग उम्मीदवार के रूप में मंगलवार को नामांकन दाखिल किया।

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार के. सुरेश से है और बुधवार को सदन में मत-विभाजन हो सकता है। हालांकि, सदन में संख्या बल बिरला के पक्ष में माना जा रहा है जिन्हें राजग के सभी घटक दलों ने सर्व-सम्मति से अपना उम्मीदवार चुना है।

उनकी उम्मीदवारी पर सहमति नहीं बन पाने के बाद विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन ने केरल से कांग्रेस के वरिष्ठ सांसद सुरेश को अपना उम्मीदवार घोषित किया।

भाषा

वैभव नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)