एनसीईआरटी ‘परीक्षा पे चर्चा’ को ऑनलाइन प्रारूप में पुन: प्रस्तुत करने की दिशा में कर रही है काम |

एनसीईआरटी ‘परीक्षा पे चर्चा’ को ऑनलाइन प्रारूप में पुन: प्रस्तुत करने की दिशा में कर रही है काम

एनसीईआरटी ‘परीक्षा पे चर्चा’ को ऑनलाइन प्रारूप में पुन: प्रस्तुत करने की दिशा में कर रही है काम

:   Modified Date:  July 4, 2024 / 05:20 PM IST, Published Date : July 4, 2024/5:20 pm IST

नयी दिल्ली, चार जुलाई (भाषा) एनसीईआरटी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वार्षिक ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम को ऑनलाइन प्रारूप में पुन: प्रस्तुत करने की दिशा में काम कर रही है। उनके भाषणों को पेश करने के लिए एक पोर्टल को विकसित करने के प्रस्ताव पर काम किया जा रहा है जहां छात्र प्रधानमंत्री के साथ ‘इनट्रैक्टिव 2डी/3डी’ तरीके से सेल्फी भी ले पाएंगे।

यह कदम ऐसे वक्त में उठाया गया है जब प्रतियोगी परीक्षाएं कथित अनियमितताओं को लेकर विवादों में हैं और विपक्ष देश में परीक्षा प्रक्रिया की विश्वसनीयता पर सवाल उठा रहा है।

विपक्ष ने प्रधानमंत्री मोदी पर तंज कसते हुए मांग की है कि वह मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के मुद्दे को लेकर भी ‘परीक्षा पे चर्चा’ करें।

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ के लिए ‘वर्चुअली एग्ज़ीबिशन’ विकसित करने के वास्ते कंपनी की पहचान करने के लिए इस हफ्ते अभिरूचि पत्र (ईओएल) जारी किया है।

योजना है कि एक ऐसा डिजिटल मंच विकसित किया जाए जो ‘‘इनट्रैक्टिव 2डी/3डी’ से लैस हो तथा उसके माध्यम से छात्र जुड़ सकें और संवाद कर सकें।

प्रस्ताव के मुताबिक, योजना है कि हर साल डिजिटल मंच पर कम से कम एक करोड़ लोगों को आकर्षित किया जा सके।

अभिरूचि पत्र के अनुसार, इसका उद्देश्य ‘परीक्षा पे चर्चा’ को डिजिटल प्रारूप में पुनः प्रस्तुत करना है, जिससे देश भर के दर्शक पूरे वर्ष अपने घरों में आराम से बैठकर इस कार्यक्रम का अनुभव कर सकें।

इसमें कहा गया है कि डिजिटल मंच पर छात्रों की कला, शिल्प और नवाचार परियोजनाओं का प्रदर्शन किया जाएगा, जिससे दूसरों को प्रेरणा और प्रोत्साहन मिल सकेगा।

पत्र के मुताबिक, यह ‘इमर्सिव 3डी/2डी’ का अनुभव देगा, जो ऑफलाइन प्रदर्शनी के समान होगा तथा लोगों को एक अद्वितीय और आकर्षक आभासी वातावरण प्रदान करेगा।

डिजिटल प्रदर्शनी में एक प्रदर्शनी हॉल, एक ऑडिटोरियम, एक सेल्फी जोन, क्विज़ जोन और एक लीडर बोर्ड होगा।

अभिरूचि पत्र में कहा गया है, “ वहां एक समर्पित सेल्फी जोन बनाया जा सकता है, जहां प्रतिभागी माननीय प्रधानमंत्री के साथ सेल्फी ले सकें, उन्हें सेल्फी वॉल पर पोस्ट कर सकें या उन्हें डाउनलोड कर सोशल मीडिया पर साझा कर सकें।”

इसमें कहा गया है, “ऑडिटोरियम में भारत के प्रधानमंत्री और सम्मानित मंत्रियों के भाषण और संबोधन होंगे, साथ ही छात्रों के लिए आवश्यक सत्र और चर्चाएं भी होंगी।”

साल 2018 में शुरू किया गया ‘परीक्षा पे चर्चा’ एक वार्षिक कार्यक्रम है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ परीक्षा से संबंधित तनाव से निपटने के तरीकों पर बातचीत करते हैं।

भाषा

नोमान पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)