नाटो ने पुष्टि की: उत्तर कोरिया ने यूक्रेन में रूस की मदद के लिए सैनिक भेजे |

नाटो ने पुष्टि की: उत्तर कोरिया ने यूक्रेन में रूस की मदद के लिए सैनिक भेजे

नाटो ने पुष्टि की: उत्तर कोरिया ने यूक्रेन में रूस की मदद के लिए सैनिक भेजे

:   Modified Date:  October 28, 2024 / 07:03 PM IST, Published Date : October 28, 2024/7:03 pm IST

ब्रसेल्स, 28 अक्टूबर (एपी) उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की कि उत्तर कोरियाई सैनिकों को यूक्रेन के खिलाफ लगभग तीन साल से चल रहे युद्ध में रूस की सहायता के लिए भेजा गया है, तथा उनमें से कुछ को पहले ही रूस के कुर्स्क सीमा क्षेत्र में तैनात किया जा चुका है।

नाटो महासचिव मार्क रूट ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज मैं पुष्टि कर सकता हूं कि उत्तर कोरिया के सैनिकों को रूस भेजा गया है और उत्तर कोरिया की सैन्य इकाइयों को कुर्स्क क्षेत्र में तैनात किया गया है।’’

रूट ने कहा कि यह कदम संघर्ष में उत्तर कोरिया की भागीदारी में “महत्वपूर्ण वृद्धि” को दर्शाता है और “रूस के युद्ध के खतरनाक विस्तार” को चिह्नित करता है।

उनकी यह टिप्पणी शीर्ष खुफिया और सैन्य अधिकारियों तथा वरिष्ठ राजनयिकों सहित एक उच्च स्तरीय दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल द्वारा ब्रसेल्स स्थित नाटो मुख्यालय में गठबंधन बल के 32 राष्ट्रीय राजदूतों को जानकारी देने के बाद आई।

रूट ने कहा कि नाटो ‘गठबंधन के भीतर, यूक्रेन और हमारे हिंद-प्रशांत साझेदारों के साथ घटनाक्रम पर सक्रिय रूप से परामर्श कर रहा है’ और वह जल्द ही दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति और यूक्रेन के रक्षा मंत्री के साथ बात करने वाले हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हम हालात पर करीब से नजर बनाए हुए हैं।’’

पश्चिमी देश के अधिकारियों ने कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप के सबसे बड़े संघर्ष में हजारों उत्तर कोरियाई सैनिकों को शामिल करने से यूक्रेन की थकी हुई और अत्यधिक तनावग्रस्त सेना पर अधिक दबाव पड़ेगा, साथ ही कोरियाई प्रायद्वीप और जापान एवं ऑस्ट्रेलिया सहित व्यापक हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भू-राजनीतिक तनाव बढ़ेगा।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन वैश्विक शक्ति के समीकरणों को नया आकार देने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने पिछले सप्ताह रूस में चीन और भारत के नेताओं के साथ ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन के साथ पश्चिमी प्रभाव के प्रति संतुलन बनाने की कोशिश की।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने खुफिया खबरों का हवाला देते हुए पिछले शुक्रवार दावा किया कि उत्तर कोरिया के सैनिक कुछ दिन में युद्ध क्षेत्र में होंगे।

उन्होंने पहले कहा था कि उनकी सरकार ने सूचित किया है कि उनके देश के खिलाफ रूस के बलों के साथ शामिल होने के लिए उत्तर कोरिश के करीब 10,000 जवानों को तैयार किया जा रहा है।

जेलेंस्की के इस बयान से कुछ दिन पहले अमेरिका और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने कहा था कि इस बात के सबूत हैं कि उत्तर कोरिया ने सैनिकों को रूस भेजा।

अमेरिका ने कहा कि रूस में प्रशिक्षण के लिए करीब 3,000 उत्तर कोरियाई सैनिक तैनात किए गए हैं।

एपी वैभव रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)