नंदिता दास ‘वेपिंग’ के खिलाफ लड़ाई में शामिल हुईं |

नंदिता दास ‘वेपिंग’ के खिलाफ लड़ाई में शामिल हुईं

नंदिता दास ‘वेपिंग’ के खिलाफ लड़ाई में शामिल हुईं

:   Modified Date:  July 5, 2024 / 05:26 PM IST, Published Date : July 5, 2024/5:26 pm IST

नयी दिल्ली, पांच जुलाई (भाषा) अभिनेत्री-फिल्म निर्माता नंदिता दास ने ‘मदर्स अगेंस्ट वेपिंग’ को अपना समर्थन दिया है। ‘मदर्स अगेंस्ट वेपिंग’ भारतीय बच्चों और युवाओं के बीच नए जमाने के तंबाकू उपकरणों (ई-सिगरेट आदि) के प्रचार के खिलाफ समर्पित महिलाओं का एक संयुक्त मोर्चा है।

समूह ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि दास, बाइचुंग भूटिया, दीपा मलिक, दुती चंद, नेहा धूपिया और खुशबू सुंदर जैसे प्रभावशाली हस्तियों के प्रतिष्ठित समूह में शामिल हो गयी हैं, जो वेपिंग के बढ़ते खतरे के खिलाफ अभियान में ‘मदर्स अगेंस्ट वेपिंग’ का समर्थन कर रहे हैं।

दास ने कहा कि बच्चों और युवाओं में नए दौर के तंबाकू उत्पादों का बढ़ता प्रचलन सभी के लिए गहरी चिंता का विषय होना चाहिए।

उन्होंने कहा, “एक किशोरवय बेटे की मां होने के नाते, मैं सभी बच्चों के लिए चिंतित हूं और आशा करती हूं कि वे ऐसी हानिकारक लतों के शिकार न हों। इस मुद्दे पर हमें व्यक्तिगत और सामूहिक तौर पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।”

दास ने कहा, “आज के बच्चे कुशाग्र हैं और कई तरह की जानकारियों तक उनकी पहुंच है। वे मुखर और तार्किक भी हैं। इसलिए हमें उन्हें तार्किक रूप से ऐसे उपकरणों के खतरों के बारे में समझाना चाहिए जो आकर्षक या ‘कूल’ लग सकते हैं। अगर हम उनके साथ रचनात्मकता और सहृदयता से पेश आएं तो वे कारण समझ सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “उनकी उम्र में साथियों के दबाव से बचना मुश्किल है, इसलिए हमें उनका आत्मविश्वास बढ़ाने और उन्हें समुचित निर्णय लेने के लिए तैयार करने के तरीके खोजने चाहिए। आइए हम उन्हें स्वस्थ निर्णय लेने में सहायता करें।”

भाषा प्रशांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)