सितंबर में मूसलाधार बारिश की वजह से नांदेड़ में 812 करोड़ की फसल का नुकसान : रिपोर्ट |

सितंबर में मूसलाधार बारिश की वजह से नांदेड़ में 812 करोड़ की फसल का नुकसान : रिपोर्ट

सितंबर में मूसलाधार बारिश की वजह से नांदेड़ में 812 करोड़ की फसल का नुकसान : रिपोर्ट

:   Modified Date:  October 4, 2024 / 09:38 PM IST, Published Date : October 4, 2024/9:38 pm IST

छत्रपति संभाजीनगर, चार अक्टूबर (भाषा) महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में सितंबर महीने में हुई मूसलाधार बारिश की वजह से 812 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

एक अधिकारी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि जिला प्रशासन ने अपनी रिपोर्ट में इसका उल्लेख किया है, जिसे छत्रपति संभाजीनगर में संभागीय आयुक्त कार्यालय को भेजा गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘मराठवाड़ा क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश हुई और इसके कारण किसानों को नुकसान हुआ। नांदेड़ में 62 राजस्व क्षेत्र मूसलाधार बारिश से प्रभावित हुए। जिला प्रशासन द्वारा फसल नुकसान का सर्वेक्षण किया गया और रिपोर्ट हाल ही में संभागीय आयुक्त कार्यालय को भेजी गई ताकि इसे राज्य सरकार को भेजा जा सके।’’

अधिकारी ने बताया कि गांव स्तर की समितियों ने सर्वेक्षण किया और रिपोर्ट जिला प्रशासन को भेजी। राज्य सरकार द्वारा निर्धारित दरों के आधार पर जिला प्रशासन ने जिले के 9,83,915 किसानों की 5.96 लाख हेक्टेयर भूमि पर हुए फसल नुकसान के लिए 812.38 करोड़ रुपये की मांग की है।

राज्य में मराठवाड़ा क्षेत्र में आठ जिले छत्रपति संभाजीनगर, नांदेड़, लातूर, परभणी, जालना, बीड, धाराशिव और हिंगोली शामिल हैं।

भाषा धीरज पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)