Mumbai 7 Stations New Name: बदले जाएंगे इन सात रेलवे स्टेशनों के नाम, विधान परिषद में सर्वसम्मति से पारित हुआ प्रस्ताव | names of these seven railway stations will be changed In Mumbai

Mumbai 7 Stations New Name: बदले जाएंगे इन सात रेलवे स्टेशनों के नाम, विधान परिषद में सर्वसम्मति से पारित हुआ प्रस्ताव

Mumbai 7 Stations New Name: महाराष्ट्र विधान परिषद ने लोकल ट्रेन नेटवर्क पर सात स्टेशन का नाम बदलने के लिए प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित कर

Edited By :   Modified Date:  July 9, 2024 / 07:30 PM IST, Published Date : July 9, 2024/7:30 pm IST

मुंबई : Mumbai 7 Stations New Name: पिछले कुछ समय से देश में जगहों के नाम बदलने का प्रचलन जोरो से चल रहा है। इसी कड़ी में एक बार फिर मायानगरी में स्टेशनों के नाम बदलने की बात सामने आ रही है। महाराष्ट्र विधान परिषद ने मुंबई के लोकल ट्रेन नेटवर्क पर सात स्टेशन का नाम बदलने के लिए एक प्रस्ताव मंगलवार को सर्वसम्मति से पारित कर दिया। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना, भाजपा और उपमुख्यमंत्री अजित पवार की अगुवाई वाली राकांपा की महायुति सरकार अब केंद्र सरकार की स्वीकृति के लिए नए नामों को उसके पास भेजेगी। राज्य के संसदीय कार्य मंत्री चंद्रकांत पाटिल द्वारा पेश प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया।

यह भी पढ़ें : Balod Road Accident News: बालोद में भीषण सड़क हादसा.. पेड़ से टकराई बाइक, 3 की मौके पर ही दर्दनाक मौत..

इन स्टेशनों के बदले जाएंगे नाम

Mumbai 7 Stations New Name:  बता दें कि, मुंबई लोकल ट्रेन नेटवर्क पर अधिकतर स्टेशनों के नाम अंग्रेजी में है और ऐसा कहा जाता है कि, वे औपनिवेशिक विरासत को दर्शाते हैं। प्रस्ताव के अनुसार, करी रोड स्टेशन का नाम बदलकर लालबाग, सैंडहर्स्ट रोड का डोंगरी, मरीन लाइंस का मुंबादेवी और चर्नी रोड का नाम बदलकर गिरगांव किया जाएगा। सैंडहर्स्ट रोड का नाम मध्य लाइन के साथ ही हार्बर लाइन पर भी बदला जाएगा। अन्य स्टेशन में से कॉटन ग्रीन स्टेशन का नाम बदलकर कलाचौकी, डॉकयार्ड रोड का मझगांव और किंग सर्किल का नाम बदलकर तीर्थांकर पार्श्वनाथ किया जाएगा। मुंबई में पहले भी स्टेशन के नाम बदले गए हैं जैसे कि ऐतिहासिक स्टेशन विक्टोरिया टर्मिनल का नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल और एलफिन्स्टन रोड का नाम बदलकर प्रभादेवी किया गया था।

यह भी पढ़ें : CG News: गरीबों से 500 रुपए वसूली करने वाले नगर पालिका सीएमओ ​सस्पेंड, जानें क्या है पूरा मामला 

विपक्ष के नेता ने उठाया था सवाल

Mumbai 7 Stations New Name:  इस बीच, विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे ने छत्रपति संभाजीनगर शहर में हवाई अड्डे का नाम बदलने के संबंध में एक सवाल उठाया। इस हवाई अड्डे को अब भी औरंगाबाद हवाई अड्डा कहा जाता है। उपाध्यक्ष नीलम गोरहे ने यह कहते हुए चर्चा के लिए दानवे की मांग ठुकरा दी कि संबंधित मंत्री उनके इस सवाल पर बाद में जवाब दे सकते हैं। महाराष्ट्र सरकार ने पहले भी मराठावाड़ा क्षेत्र में औरंगाबाद और उस्मानाबाद जिलों का नाम बदलकर क्रमश: संभाजीनगर और धाराशिव किया था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp