नागमंगला हिंसा: कानून अपने हाथ में लेने वालों के खिलाफ गृह मंत्री ने दी कठोर कार्रवाई की चेतावनी |

नागमंगला हिंसा: कानून अपने हाथ में लेने वालों के खिलाफ गृह मंत्री ने दी कठोर कार्रवाई की चेतावनी

नागमंगला हिंसा: कानून अपने हाथ में लेने वालों के खिलाफ गृह मंत्री ने दी कठोर कार्रवाई की चेतावनी

:   Modified Date:  September 13, 2024 / 03:56 PM IST, Published Date : September 13, 2024/3:56 pm IST

बेंगलुरु, 13 सितंबर (भाषा) कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने कानून अपने हाथ में लेने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की चेतावनी देते हुए शुक्रवार को कहा कि हिंसा प्रभावित नागमंगला शहर में स्थिति शांतिपूर्ण है और जांच जारी है।

उन्होंने कहा कि सरकार उन लोगों को मुआवजा देने पर विचार करेगी जिनकी आजीविका इस घटना के कारण प्रभावित हुई है। उन्होंने इस घटना का ‘‘राजनीतिकरण’’ करने के लिए विपक्षी दलों पर निशाना साधा।

मांड्या जिले के नागमंगला में गणेश मूर्ति विसर्जन शोभा यात्रा के दौरान दो समूहों के बीच झड़प हो गई, जिसके बाद भीड़ ने कई दुकानों और वाहनों को निशाना बनाया, जिससे बुधवार रात तनाव पैदा हो गया।

परमेश्वर ने पत्रकारों से कहा, ‘‘ एक पुलिस निरीक्षक को निलंबित कर दिया गया है, क्योंकि उसने शोभा यात्रा के निर्धारित मार्ग में आंशिक परिवर्तन किया था। यह उसकी जिम्मेदारी है। हमने राज्य भर के पुलिस कर्मचारियों और अधिकारियों से कहा था कि अगर उनके अधिकार क्षेत्र में कोई घटना होती है तो वे जिम्मेदार होंगे….।’’

उन्होंने कहा कि पुलिस उपाधीक्षक और अन्य अधिकारियों के खिलाफ जांच की जा रही है, वरिष्ठ अधिकारियों को ‘तथ्यों’ पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है और इसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

मंत्री ने कहा, ‘‘हमने घटना की जांच रिपोर्ट मांगी है। अब स्थिति नियंत्रण में है। पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) और अन्य वरिष्ठ अधिकारी वहां डेरा डाले हुए हैं और स्थिति पर नजर रख रहे हैं….।’’

हिंसा के पूर्व नियोजित होने के सवाल पर परमेश्वर ने कहा कि जांच के आदेश दे दिए गए हैं और रिपोर्ट आने के बाद ही चीजें स्पष्ट होंगी।

उन्होंने कहा, ‘‘…मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि हम किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं देंगे, चाहे वह गणेश उत्सव हो या कोई अन्य त्योहार, अगर कोई भी अनावश्यक भ्रम या अशांति पैदा करने में लिप्त है, तो उन्हें ऐसा नहीं करने दिया जाएगा और कानून के अनुसार उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।’’

इस घटना के कारण जिन लोगों की दुकानों को निशाना बनाया गया और जिनकी आजीविका प्रभावित हुई, उन्हें मुआवजा दिए जाने के बारे में पूछे जाने पर परमेश्वर ने कहा कि रिपोर्ट के आधार पर सरकार इस संबंध में विचार करेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसी स्थिति में मुआवजा देने के नियम हैं, हम इस पर विचार करेंगे।’’

सरकार पर तुष्टीकरण की राजनीति में लिप्त होने के आरोपों को खारिज करते हुए मंत्री ने कहा, ‘‘हमें ऐसी चीजों (तुष्टीकरण) की जरूरत नहीं है।’’

भाषा यासिर अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)