पुलिस कार्रवाई के खिलाफ बंद का आह्वान, मंडी में मुस्लिमों ने मस्जिद के अनधिकृत हिस्से को ध्वस्त किया |

पुलिस कार्रवाई के खिलाफ बंद का आह्वान, मंडी में मुस्लिमों ने मस्जिद के अनधिकृत हिस्से को ध्वस्त किया

पुलिस कार्रवाई के खिलाफ बंद का आह्वान, मंडी में मुस्लिमों ने मस्जिद के अनधिकृत हिस्से को ध्वस्त किया

:   Modified Date:  September 12, 2024 / 06:10 PM IST, Published Date : September 12, 2024/6:10 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

शिमला, 12 सितंबर (भाषा) हिमाचल प्रदेश में शिमला के संजौली में एक मस्जिद के अनधिकृत हिस्से को गिराने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस कार्रवाई के विरोध में बृहस्पतिवार को यहां तीन घंटे के बंद के दौरान दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे।

इस बीच, मंडी में मुस्लिम समुदाय के सदस्यों ने शहर के जेल रोड स्थित एक मस्जिद के अनधिकृत हिस्से को खुद ही ध्वस्त कर दिया। निर्माण उस जमीन पर किया गया था जो लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) की थी। इस संबंध में लोक निर्माण विभाग और नगर निगम, दोनों ने मस्जिद प्रबंधन को नोटिस दिया था।

शिमला में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से जुड़े शिमला व्यापार मंडल ने सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक बंद का आह्वान किया था।

प्रदर्शनकारियों ने उपायुक्त कार्यालय तक मार्च निकाला और एक रैली आयोजित की।

व्यापारियों के संगठन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर ने दावा किया कि पूर्ण बंद शांतिपूर्ण रहा। उन्होंने कहा कि व्यापार मंडल में 3,600 सदस्य हैं और शिमला शहर के बाहरी इलाकों की दुकानें भी बंद रहीं।

बैरिकेड तोड़ने के बाद हिंदू समूहों के प्रदर्शनकारियों पर बुधवार को दो बार लाठीचार्ज किया गया और उन्हें तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया गया। इसमें छह पुलिसकर्मियों समेत दस लोग घायल हो गए थे।

मस्जिद के विवादित ढांचे को गिराने और राज्य में आने वाले बाहरी लोगों के पंजीकरण की मांग कर रहे हिंदू संगठनों ने बुधवार को संजौली बंद का आह्वान किया था।

‘पीटीआई-भाषा’ से बात करते हुए भाजपा के पूर्व मंत्री सुरेश भारद्वाज ने राज्य के बाहर से हिमाचल प्रदेश आने वाले लोगों के सत्यापन की वकालत की।

इस बीच मंडी में मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा मस्जिद तोड़े जाने का वीडियो सोशल मीडिया में प्रसारित हो रहा है।

मस्जिद समिति के सदस्य इकबाल अली ने कहा, ‘‘पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने हमें सूचित किया था कि मस्जिद की एक दीवार पीडब्ल्यूडी की भूमि पर है और हमें नोटिस दिया गया था। इसलिए हमने दीवार को गिराने का फैसला किया।’’

भाषा संतोष अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)