Mumbai Rain Alert: भारी बारिश से तालाब में तब्दील हुई माया नगरी, धीमी हुई ट्रेनों की रफ्तार, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट |

Mumbai Rain Alert: भारी बारिश से तालाब में तब्दील हुई माया नगरी, धीमी हुई ट्रेनों की रफ्तार, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Mumbai Rain Alert: भारी बारिश से तालाब में तब्दील हुई माया नगरी, धीमी हुई ट्रेनों की रफ्तार, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Edited By :   Modified Date:  September 25, 2024 / 11:20 PM IST, Published Date : September 25, 2024/11:20 pm IST

मुंबई। Mumbai Rain Alert: इन दिनों जहां एक ओर बारिश के बाद गर्मी ने अपनी तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। वहीं माया नगरी यानी मुंबई में भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार शाम को मुंबई और उसके पड़ोसी जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। बुधवार को मुंबई और आसपास के इलाकों में हुई भारी बारिश ने शहर की रफ्तार को धीमा कर दिया है। यानी कि आने वाले समय में और भी अधिक बारिश हो सकती है।

Read More: Parvati-Kalisindh-Chambal-River: सीएम मोहन याव और सीएम भजनलाल शर्मा ने सुलझाया 20 साल पुराना विवाद, त्रिपक्षीय समीक्षा बैठक में हुए शामिल 

इस चेतावनी के बाद मुंबई के हवाई अड्डे पर उड़ानों को डायवर्ट किया गया और कई उड़ानों को लैंडिंग में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। भारी बारिश के बाद निचले इलाकों में जलभराव से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। भारी बारिश (Mumbai Rain) के चलते दो उड़ानों का रूट बदलना पड़ा और सात उड़ानों को मुंबई एयरपोर्ट पर कई बार चक्कर लगाने पड़े। स्पाइसजेट ने भी अपने यात्रियों को आगाह किया कि खराब मौसम के कारण उनकी उड़ानों में देरी हो सकती है।

Read More: ‘जीवितपुत्रिका’ पर्व के दौरान डूबने से 7 लड़कियों समेत 8 नाबालिगों की मौत, गांव में मचा हाहाकार 

धीमी हुई ट्रेन की रफ्तार

बता दें कि, भले ही मुंबई की लोकल ट्रेनें शहर की जीवनरेखा मानी जाती हैं, लेकिन बारिश के कारण उपनगरीय रेल सेवाएं धीमी पड़ गई। वहीं लोकल ट्रेन और लंबी दूरी की ट्रेनों में भी बारिश और भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए काफी भीड़ हो गई। घाटकोपर स्टेशन पर भीड़ बेकाबू होती दिखी। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टॉपेज पर लोगों की भीड़ भरी हुई है। बारिश की चेतावनी के बाद से यहां जनजीवन पर इसका प्रभाव दिखने लगा है।

Read More: Why Moon Is Called Mama: चांद को मामा ही क्यों कहा जाता है?, चाचा या फूफा क्यों नहीं, जानिए… 

मुंबई के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया, जिससे सड़क यातायात धीमा हो गया। खासतौर पर मुलुंड और आसपास के निचले इलाकों में जलभराव के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश के कारण दृश्यता भी कम हो गई, जिससे गाड़ियों की गति में कमी आई।

IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Mumbai Rain Alert: IMD ने पहले ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, जिसे अब रेड अलर्ट में बदल दिया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि IMD ने देश की वित्तीय राजधानी के लिए अपने ऑरेंज अलर्ट को रेड अलर्ट में अपग्रेड कर दिया है, जो गुरुवार सुबह 8.30 बजे तक के लिए है। बुधवार शाम 5.30 बजे जारी नवीनतम चेतावनी में IMD ने मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में भारी बारिश और गरज के साथ बिजली और तेज हवा चलने की संभावना जताई है।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp