मुकेश अहलावत: आतिशी के नेतृत्व वाले दिल्ली मंत्रिमंडल में नया चेहरा |

मुकेश अहलावत: आतिशी के नेतृत्व वाले दिल्ली मंत्रिमंडल में नया चेहरा

मुकेश अहलावत: आतिशी के नेतृत्व वाले दिल्ली मंत्रिमंडल में नया चेहरा

:   Modified Date:  September 19, 2024 / 05:06 PM IST, Published Date : September 19, 2024/5:06 pm IST

नयी दिल्ली, 19 सितंबर (भाषा) दिल्ली के सुल्तानपुर माजरा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक मुकेश अहलावत, मनोनीत मुख्यमंत्री आतिशी के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल में पदार्पण करने के लिए तैयार हैं।

48 वर्षीय दलित नेता को आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है।

उन्हें समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद के इस्तीफा दिए जाने के बाद से खाली हुए पद पर लिया गया है।

आनंद ने अप्रैल में केजरीवाल सरकार और आम आदमी पार्टी (आप) से इस्तीफा दे दिया था और इसके बाद वह 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए थे।

अहलावत वर्तमान में पार्टी की राजस्थान इकाई के सह-प्रभारी हैं।

उन्होंने 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में भाजपा के राम चंद्र चावड़िया को 48,042 मतों के अंतर से हराकर सुल्तानपुर माजरा निर्वाचन क्षेत्र में आप को जीत दिलाई थी।

अहलावत खुद को पेशे से एक व्यवसायी बताते हैं। उनका जन्म नौ नवंबर 1975 को हुआ था और उन्होंने 1994 में रवींद्र पब्लिक स्कूल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 12वीं तक की शिक्षा प्राप्त की।

आप में शामिल होने से पहले उन्होंने 2013 में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से चुनाव लड़ा था, जिसमें वह कांग्रेस के जय किशन से हार गए थे। सुल्तानपुर माजरा एक उपनगरीय विधानसभा सीट है, जो उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आती है।

आतिशी और उनके मंत्रिमंडल के सदस्य 21 सितंबर को पद की शपथ लेने वाले हैं। हालांकि अगले साल फरवरी में दिल्ली विधानसभा चुनाव होने के कारण उनका कार्यकाल छोटा होगा।

भाषा यासिर नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers