Mpox In India: देश में फिर बढ़ा एमपॉक्स का खतरा... दूसरा मामला आया सामने, सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी |

Mpox In India: देश में फिर बढ़ा एमपॉक्स का खतरा… दूसरा मामला आया सामने, सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी

Mpox In India: देश में फिर बढ़ा एमपॉक्स का खतरा... दूसरा मामला आया सामने, सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी

Edited By :   Modified Date:  September 28, 2024 / 10:46 PM IST, Published Date : September 28, 2024/10:46 pm IST

केरल। Mpox In India: केरल में एमपॉक्स के एक और नए मामले की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि, मरीज के संपर्क में आए लोगों की सूची तैयार कर ली गई है और सभी जरूरी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। वहीं स्थिति की गंभीरता को देखते हुए राज्य में एमपॉक्स संक्रमण की रोकथाम और उपचार के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। राज्य में इसी सप्ताह नए स्ट्रेन के एक मामले की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद अब दूसरा मामला सामने आया है।

Read More: Child Kidnapping: प्राथमिक शाला से 7 साल के बच्चे का अपहरण, इलाके में फैली सनसनी, जांच में जुटी पुलिस 

केंद्र सरकार ने भी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एमपॉक्स को लेकर सतर्क कर दिया है। मंत्रालय ने सभी संदिग्ध मामलों को अलग-थलग करने और सख्त संक्रमण नियंत्रण उपायों को लागू करने का निर्देश दिया है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अगस्त में एमपॉक्स को “अंतर्राष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल” (PHEIC) घोषित किया था। इसके बाद भारत सरकार ने भी एमपॉक्स से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश जारी किए हैं।

Read More: Rape With 6 year old minor : 6 वर्षीय बच्ची के साथ पड़ोसी युवक ने किया दुष्कर्म, पॉपकॉर्न खिलाने के बहाने दिया वारदात को अंजाम 

Mpox In India: मंत्रालय ने राज्यों को आइसोलेशन सुविधाएं तैयार करने और अस्पतालों में संदिग्ध और पुष्ट मामलों के प्रबंधन के लिए जरूरी संसाधन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वह स्थिति पर कड़ी नजर रखेगा और केंद्र शासित समेत सभी राज्यों को जरूरी सहायता मुहैया कराएगा। इससे पहले 23 सितंबर को राज्य सरकार ने भी एमपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए जरूरी कार्रवाई के निर्देश जारी किए थे। इस बीच केरल स्वास्थ्य विभाग ने आम जनता से अपील की है कि वे किसी भी तरह के लक्षण को नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टरी सलाह लें।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp