ज्यादातर इजरायली कंपनियां भारतीय कर्मचारियों के काम से संतुष्ट हैं: विदेश मंत्रालय |

ज्यादातर इजरायली कंपनियां भारतीय कर्मचारियों के काम से संतुष्ट हैं: विदेश मंत्रालय

ज्यादातर इजरायली कंपनियां भारतीय कर्मचारियों के काम से संतुष्ट हैं: विदेश मंत्रालय

:   Modified Date:  September 12, 2024 / 10:23 PM IST, Published Date : September 12, 2024/10:23 pm IST

नयी दिल्ली, 12 सितंबर (भाषा) इजराइली पक्ष ने नयी दिल्ली को जानकारी दी है कि इजराइल की ‘ज्यादातर कंपनियां’ हाल के महीनों में वहां कार्यरत भारतीय कर्मचारियों के कामकाज से ‘संतुष्ट’ हैं। विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने इजराइल में रोजगार के लिए भारतीय कर्मियों की भर्ती से जुड़े कुछ मुद्दों का हवाला देते हुए एक मीडिया रिपोर्ट से संबंधित एक सवाल के जवाब में यहां यह बात कही।

रिपोर्ट में मंगलवार को द्विपक्षीय नौकरियों की योजना के तहत दोषपूर्ण चयन का दावा किया गया। इस योजना के तहत पिछले साल सात अक्टूबर के हमास हमले के मद्देनजर एक लाख से अधिक फलस्तीनी कर्मचारियों पर प्रतिबंध लगाने के बाद निर्माण क्षेत्र में काम करने के लिए भारतीयों को इजराइल ले जाया जाएगा।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमने हाल ही में कुछ रिपोर्ट देखी हैं। सरकार-से-सरकार के स्तर पर समझौते के तहत हाल के महीनों में 4,800 भारतीयों ने इजराइल की यात्रा की है। इजराइली पक्ष द्वारा हमें जो जानकारी प्रदान की गई है, उसके अनुसार अधिकांश इजराइली कंपनियां भारतीय कर्मचारियों के कामकाज से संतुष्ट हैं।’’

इजरायली दूतावास के आंकड़ों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लगभग 5,000 श्रमिकों को दो ‘रास्ते’ के जरिये भर्ती किया गया है: सरकार-से-सरकार (जी 2 जी) के सतर पर, जिसे राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) द्वारा नियंत्रित किया जाता है। दूसरा तरीका बिजनेस-टू-बिजनेस (बी 2 बी) स्तर पर भर्ती से है, यह भर्ती विदेश मंत्रालय द्वारा ‘पर्यवेक्षित’ निजी एजेंसियों के माध्यम से की जाती है।

भाषा संतोष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers