सरकारी अस्पतालों में एक-चौथाई से अधिक ऑपरेशन थियेटर बंद पड़े हैं: यादव |

सरकारी अस्पतालों में एक-चौथाई से अधिक ऑपरेशन थियेटर बंद पड़े हैं: यादव

सरकारी अस्पतालों में एक-चौथाई से अधिक ऑपरेशन थियेटर बंद पड़े हैं: यादव

:   Modified Date:  July 4, 2024 / 09:51 PM IST, Published Date : July 4, 2024/9:51 pm IST

नयी दिल्ली, चार जुलाई (भाषा) कांग्रेस की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष देवेंद्र यादव ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि शहर के 28 सरकारी अस्पतालों में 235 ऑपरेशन थियेटर (ओटी) में से 62 बंद पड़े हैं।

एक बयान के अनुसार, यादव ने कहा कि दिल्ली सरकार के कई अस्पतालों में ओटी सहायकों, एनेस्थेटिस्ट, तकनीशियन आदि जैसे कर्मचारियों की कमी के कारण ओटी में कोई काम नहीं हो रहा है।

उन्होंने कहा कि यह गंभीर चिंता का विषय है, क्योंकि इससे उन मरीजों की जान जोखिम में पड़ जाती है, जो पहले ही ‘अपॉइंटमेंट’ पाने के लिए कई महीनों से इंतजार कर रहे होते हैं, क्योंकि कई निर्धारित ऑपरेशन या तो रद्द कर दिये जाते है या स्थगित कर दिये जाते है।

यादव ने बयान में आरोप लगाया कि यह चौंकाने वाली बात है कि दिल्ली के प्रमुख सरकारी अस्पताल लोक नायक अस्पताल में 13 मौजूदा ओटी में से छह को बंद कर दिया गया, क्योंकि अस्पताल प्रबंधन ने 51 पैरामेडिकल कर्मियों और 170 नर्स को बर्खास्त कर दिया।

उन्होंने कहा कि इन चिकित्सा कर्मियों ने कोविड-19 महामारी के दौरान निस्वार्थ सेवा प्रदान की है तथा अपने समर्पण और प्रतिबद्धता से कई लोगों की जान बचाई है।

कांग्रेस नेता ने दावा किया कि दिल्ली में ऑपरेशन थियेटर की कमी है, क्योंकि हर 100 बिस्तरों पर केवल 1.71 ओटी हैं और इनमें से 28 प्रतिशत में काम नहीं हो रहा है, जिससे यहां सरकारी अस्पतालों की दयनीय स्थिति का पता चलता है।

उन्होंने आम आदमी पार्टी (आप) नीत दिल्ली सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि वह अक्सर मोहल्ला क्लीनिकों में 200 से अधिक जांच करने का दावा करती है, लेकिन यहां अस्पतालों में कई ऑपरेशन थियेटर हैं जो पिछले 10 वर्ष से बंद पड़े हैं और सरकार ने उन्हें चालू करने की कोई जहमत नहीं उठाई है।

यादव के आरोपों पर दिल्ली सरकार की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

भाषा

देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)