दिल्ली में सप्ताहांत तक मानसून के पहुंचने की संभावना: स्काईमेट |

दिल्ली में सप्ताहांत तक मानसून के पहुंचने की संभावना: स्काईमेट

दिल्ली में सप्ताहांत तक मानसून के पहुंचने की संभावना: स्काईमेट

:   Modified Date:  June 26, 2024 / 10:27 PM IST, Published Date : June 26, 2024/10:27 pm IST

नई दिल्ली, 26 जून (भाषा) मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाले निजी संस्थान ने बुधवार को पूर्वानुमान लगाया कि इस सप्ताहांत तक दिल्ली में मानसून पहुंच सकता है, जिससे लोगों को उसम से राहत मिल सकती है।

हालांकि, भारत मौसमविज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है कि मानसून राष्ट्रीय राजधानी में कब तक पहुंचेगा।

‘स्काईमेट वेदर सर्विसेज’ के महेश पलावत के अनुसार, ‘‘मानसून के 29 या 30 जून को दिल्ली पहुंचने की संभावना है।’’ दिल्ली में मानसून का आगमन आमतौर पर 27 से 29 जून के बीच होता है।

आंकड़ों के अनुसार पिछले साल मानसून से दिल्ली में 26 जून को दस्तक दी थी जबकि 2022 की पहली मानसूनी बारिश 30 जून को दर्ज की गई थी।

राष्ट्रीय राजधानी के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने बुधवार को सामान्य से दो डिग्री अधिक 39 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया।

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण शहर का मौसम में बदलाव आया है जिससे कि अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली में मानसून से पहले की बारिश हो रही है, जिससे चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिली है।

दिल्ली भीषण गर्मी से जूझ रही है। जून में अब तक नौ दिन लू चली है, जबकि 2023 और 2022 में ऐसा एक भी दिन दर्ज नहीं किया गया था।

भाषा खारी प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)