मोदी मंगलवार को दूरसंचार मानक सम्मेलन व आईएमसी का उद्घाटन करेंगे |

मोदी मंगलवार को दूरसंचार मानक सम्मेलन व आईएमसी का उद्घाटन करेंगे

मोदी मंगलवार को दूरसंचार मानक सम्मेलन व आईएमसी का उद्घाटन करेंगे

:   Modified Date:  October 14, 2024 / 06:16 PM IST, Published Date : October 14, 2024/6:16 pm IST

नयी दिल्ली, 14 अक्टूबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) के विश्व दूरसंचार मानक सम्मेलन (डब्‍ल्‍यूटीएसए) और इंडिया मोबाइल कांग्रेस के आठवें संस्करण का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी। आईटीयू के इतिहास में यह पहली बार होगा कि यह प्रतिष्ठित वैश्विक तकनीकी कार्यक्रम भारत और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में हो रहा है।

पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री 15 अक्टूबर को सुबह 10 बजे नयी दिल्ली स्थित भारत मंडपम में दोनों कार्यक्रमों का उद्घाटन करेंगे।

पीएमओ ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण वैश्विक कार्यक्रम है जो दूरसंचार, डिजिटल और आईसीटी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले 190 से अधिक देशों के 3,000 से अधिक उद्योगपतियों, नीति निर्माताओं और तकनीकी विशेषज्ञों को एक साथ लाएगा।

डब्ल्यूटीएसए देशों को अगली पीढ़ी की महत्वपूर्ण तकनीकों जैसे 6जी, कृत्रिम मेधा, बिग डेटा, साइबर सुरक्षा आदि के मानकों के भविष्य पर चर्चा करने और निर्णय लेने के लिये एक मंच प्रदान करेगा।

पीएमओ ने कहा कि भारत में इस कार्यक्रम की मेजबानी से देश को वैश्विक दूरसंचार एजेंडे को आकार देने और भविष्य की प्रौद्योगिकियों के लिए रास्ता निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का अवसर मिलेगा।

विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (डब्ल्यूटीएसए) सम्मेलन चार वर्षों के अंतराल पर आयोजित किया जाता है। इसमें स्वीकृत सिफारिशें और प्रस्ताव संचार प्रौद्योगिकियों के विकास की दिशा तय करते हैं।

दूरसंचार विभाग समर्थित इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2024 का आठवां संस्करण भी डब्ल्यूटीएसए 2024 के साथ-साथ आयोजित किया जाएगा।

कई देशों, प्रदर्शकों, स्टार्टअप आदि की भागीदारी के मामले में वार्षिक इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) का आकार पिछले साल से लगभग दोगुना हो गया है।

आईएमसी 2024 में 400 से अधिक प्रदर्शकों, लगभग 900 स्टार्टअप और 120 से अधिक देशों की भागीदारी की उम्मीद है।

पिछले साल आईएमसी ने 230 से अधिक प्रदर्शकों, 400 स्टार्टअप और लगभग 67 देशों की भागीदारी दर्ज की थी।

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)