मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में शामिल देशों को नालंदा विश्वविद्यालय सम्मेलन में आमंत्रित किया |

मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में शामिल देशों को नालंदा विश्वविद्यालय सम्मेलन में आमंत्रित किया

मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में शामिल देशों को नालंदा विश्वविद्यालय सम्मेलन में आमंत्रित किया

:   Modified Date:  October 11, 2024 / 06:09 PM IST, Published Date : October 11, 2024/6:09 pm IST

नयी दिल्ली, 11 अक्टूबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में शामिल देशों को बिहार के नालंदा विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले उच्च शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों के पहले सम्मेलन के लिए शुक्रवार को आमंत्रित किया।

मोदी ने ‘लाओ पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक’ (लाओ पीडीआर) की राजधानी विएंतियान में 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) के दौरान यह निमंत्रण दिया।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, “प्रधानमंत्री ने ईएएस तंत्र के महत्व पर जोर देते हुए तथा इसे और मजबूत करने के लिए भारत के समर्थन की पुष्टि करते हुए नालंदा विश्वविद्यालय के पुनरुद्धार में ईएएस के सदस्य देशों से प्राप्त सहयोग को याद किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर ईएएस देशों को नालंदा विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले उच्च स्थानों के प्रमुखों के पहले सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया।”

बयान में सम्मेलन की तारीख का जिक्र नहीं किया गया है।

ईएएस में 18 सदस्य देश—10 आसियान देश (ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमा, फिलिपीन, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम) के अलावा ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया, रूस और अमेरिका शामिल हैं।

मोदी ने इस साल जून में बिहार के राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नये परिसर का उद्घाटन किया था। विश्वविद्यालय की परिकल्पना भारत और ईएएस देशों के बीच सहयोग के रूप में की गई है। उद्घाटन समारोह में 17 देश के मिशन प्रमुखों समेत कई प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल हुई थीं।

भाषा पारुल सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)