Microsoft Windows Outage: अचानक बंद हुए दुनियाभर के कंप्यूटर-लैपटॉप, ऑफिसों का काम ठप, बैंक और फ्लाइट्स पर भी पड़ा असर | Microsoft Windows Outage

Microsoft Windows Outage: अचानक बंद हुए दुनियाभर के कंप्यूटर-लैपटॉप, ऑफिसों का काम ठप, बैंक और फ्लाइट्स पर भी पड़ा असर

Microsoft Windows Outage: अचानक बंद हुए दुनियाभर के कंप्यूटर-लैपटॉप, ऑफिसों का काम ठप, बैंक और फ्लाइट्स पर भी असर

Edited By :   Modified Date:  July 19, 2024 / 01:35 PM IST, Published Date : July 19, 2024/1:33 pm IST

Microsoft Windows Outage: नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में एक बड़े बग के आने से Windows यूजर्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सोशल मीडिया पर लगातार Microsoft के सर्वर ठप होने की शिकायत आ रही है। रिपोर्ट के मुताबिक Windows सिस्टम में ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) का एरर दिख रहा है जिसकी वजह से सिस्टम को अचानक से बंद करना पड़ रहा है या फिर री-स्टार्ट करना पड़ रहा है।

Read more: Microsoft Outage: अचानक ठप हुआ Microsoft Windows का सर्वर, दुनियाभर के यूजर्स हुए परेशान… 

बता दें कि इसकी जानकारी माइक्रोसॉफ्ट ने दी है। शुक्रवार की सुबह उनकी क्लाउड सर्विसेस बाधित होने की वजह से दुनियाभर के कई इलाकों में दिक्कत हुई है। इसकी वजह से एयरलाइन्स की उड़ाने प्रभावित हुई हैं। भारत, अमेरिका समेत कई देशों में विमानों की उड़ान पर इस आउटेज का असर पड़ा है।

स्क्रीन पर एकाएक दिखी ब्लू स्क्रीन

माइक्रोसॉफ्ट में ये गड़बड़ी दुनियाभर की कई जानी-मानी कंपनियों में देखा गया है। वहीं इसका असर भारत में भी देखा गया। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और गुरुग्राम स्थित विभिन्न कंपनियों में काम कर रहे कर्मचारियों के सिस्टम पर एकाएक एक ब्लू स्क्रीन दिखने लगा। स्क्रीन पर एक मैसेज भी लिखा हुआ आया था, जिसमें लिखा था कि आपके सिस्टम को रीस्टार्ट करने की जरूरत है।

ब्लू स्क्रीन एरर, जिसे ब्लैक स्क्रीन एरर या STOP कोड एरर भी कहा जाता है, तब हो सकती है जब विंडोज के साथ कोई गंभीर समस्या अप्रत्याशित रूप से बंद करने या रीस्टार्ट करने के लिए मजबूर करती है। इस गड़बड़ी के दौरान आपको स्क्रीन पर एक मैसेज लिखा दिख सकता है। इस मैसेज में लिखा है कि आपके कंप्यूटर को नुकसान से बचाने के लिए विंडोज़ बंद कर दिया गया है या इसी तरह की एक अधिसूचना।

माइक्रोसॉफ्ट की गड़बड़ी से एयरलाइंस कंपनियों पर भी पड़ा असर

Microsoft Windows Outage: माइक्रोसॉफ्ट में आई दिक्कतों के चलते एयरलाइंस कंपनियों के सिस्टम में दिक्कतें देखने को मिली है। कई जगह सिस्टम काम नहीं कर रहे, कहीं चेक इन और बोर्डिंग पास में दिक्कतें आ रही है। एयरपोर्ट पर कंपनियों के काउंटर पर भीड़ लगी हुई है। मैन्युअल प्रक्रिया अपना कर लोगों को राहत देने का प्रयास किया जा रहा है।

Read more: ITR Filing Process: बस कुछ दिन और.. फिर पेनल्टी देकर भी नहीं भर पाएंगे इनकम टैक्स रिटर्न! जानें कैसे होगा काम? 

 

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers