मेघवाल ने न्याय वितरण प्रणाली के बारे में ‘तारीख पे तारीख’ की धारणा को तोड़ने का आह्वान किया |

मेघवाल ने न्याय वितरण प्रणाली के बारे में ‘तारीख पे तारीख’ की धारणा को तोड़ने का आह्वान किया

मेघवाल ने न्याय वितरण प्रणाली के बारे में ‘तारीख पे तारीख’ की धारणा को तोड़ने का आह्वान किया

:   Modified Date:  September 1, 2024 / 06:49 PM IST, Published Date : September 1, 2024/6:49 pm IST

नयी दिल्ली, एक सितंबर (भाषा) कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने रविवार को भारत में न्याय वितरण प्रणाली के बारे में ‘तारीख पे तारीख’ की आम धारणा को तोड़ने के लिए सामूहिक प्रयासों का आह्वान किया और कहा कि इस तरह के प्रयासों से नागरिकों के बीच न्यायपालिका के प्रति विश्वास मजबूत होगा।

उन्होंने ‘लंबे समय से लंबित मुकदमों’ के मामले में गहन विश्लेषण करने का भी प्रस्ताव किया।

मंत्री ने कहा कि लंबित मुकदमों का विश्लेषण और समान मामलों को एक साथ जोड़ने से अदालतों में लंबित मामलों की संख्या कम करने में मदद मिल सकती है और उन्होंने ऐसी व्यवस्था लागू करने के लिए कुछ उच्च न्यायालयों की सराहना भी की।

यहां जिला न्यायपालिका के राष्ट्रीय सम्मेलन के समापन सत्र को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की उपस्थिति में संबोधित करते हुए मेघवाल ने कहा कि उनके मंत्रालय ने ‘‘सभी के लिए न्याय’’ का लक्ष्य प्रस्तावित किया है।

उन्होंने कहा कि इस प्रस्तावित कार्यक्रम में लोगों के लिए किफायती, त्वरित और प्रौद्योगिकी आधारित नागरिक-केंद्रित न्याय को उनके दरवाजे पर उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है।

मंत्री ने कहा, ‘‘कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों की यह सामूहिक जिम्मेदारी है कि वे इस आम धारणा को तोड़ें कि न्याय वितरण प्रणाली में ‘तारीख पे तारीख’ की संस्कृति है।’’

भाषा

शफीक सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)