माइक्रोसॉफ्ट के वैश्विक व्यवधान के कारण बेंगलुरु हवाई अड्डे पर मैन्युअल जांच शुरू की गई |

माइक्रोसॉफ्ट के वैश्विक व्यवधान के कारण बेंगलुरु हवाई अड्डे पर मैन्युअल जांच शुरू की गई

माइक्रोसॉफ्ट के वैश्विक व्यवधान के कारण बेंगलुरु हवाई अड्डे पर मैन्युअल जांच शुरू की गई

:   Modified Date:  July 19, 2024 / 03:36 PM IST, Published Date : July 19, 2024/3:36 pm IST

बेंगलुरु, 19 जुलाई (भाषा) माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में वैश्विक तकनीकी व्यवधान के कारण ‘नेवीटेयर डिपार्चर कंट्रोल सिस्टम’ (एनडीसीएस) के ठप हो जाने के बाद बेंगलुरु हवाई अड्डे पर विमानन कंपनी इंडिगो, एअर इंडिया एक्सप्रेस, स्पाइसजेट और अकासा ने शुक्रवार को यात्रियों की मैन्युअल तरीके से जांच शुरू कर दी और उन्हें हाथ से लिखे बोर्डिंग पास जारी किए जा रहे हैं।

उड़ान सेवाओं में बाधा के कारण बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआईए) पर यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा और वे अपनी उड़ान का बेसब्री से इंतजार करते दिखे। उड़ान सेवाओं में व्यवधान के कारण हवाई अड्डा प्रतीक्षा स्थल यात्रियों से खचाखच भर गया।

‘बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड’ (बीआईएएल) के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर एनडीसीएस में व्यवधान के कारण आज सुबह 10 बजकर 40 मिनट से केआईए सहित उनके पूरे नेटवर्क में कुछ विमानों का परिचालन प्रभावित हो रहा है।’’

बीआईएएल ने कहा कि टर्मिनल-एक में इंडिगो, अकासा और स्पाइसजेट तथा टर्मिनल-दो में एअर इंडिया एक्सप्रेस की सेवाएं प्रभावित हुईं। इसने कहा कि ‘कॉमन यूज टर्मिनल इक्विपमेंट’ (सीयूटीई) और कॉमन यूज सेल्फ सर्विस (सीयूएसएस) प्रणालियों में भी व्यवधान आ रहा है।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इस व्यवधान के मद्देनजर इंडिगो, एअर इंडिया एक्सप्रेस, स्पाइसजेट और अकासा ने यात्रियों की परेशानी को कम करने के लिए मैन्युअल तरीके से जांच शुरू कर दी है।’’

भाषा

खारी नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)