'मन की बात': प्रधानमंत्री मोदी ने रायपुर की नर्स भावना ध्रुव से भी की चर्चा.. जानिए पीएम मोदी ने क्या बातें कही | 'Mann ki Baat': PM Modi discusses with Raipur's nurse Bhavna Dhruv

‘मन की बात’: प्रधानमंत्री मोदी ने रायपुर की नर्स भावना ध्रुव से भी की चर्चा.. जानिए पीएम मोदी ने क्या बातें कही

'मन की बात': प्रधानमंत्री मोदी ने रायपुर की नर्स भावना ध्रुव से भी की चर्चा.. जानिए पीएम मोदी ने क्या बातें कही

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : April 25, 2021/6:33 am IST

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर देशवासियों से मन की बात की। यह मन की बात का 76वां संस्करण है। इस दौरान पीएम मोदी ने कोरोना की दूसरी लहर से उपजे संकट को लेकर देशवासियों से बात की है। उन्होंने कहा कि देश संकट की घड़ी से गुजर रहा है।

पढ़ें- रायगढ़ जिले में भी 6 मई तक आगे बढ़ाया गया लॉकडाउन, कलेक्टर भीम सिंह ने जारी किया आदेश

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कहा कि आज मैं आपसे मन की बात एक ऐसे समय कर रहा हूं जब कोरोना हम सभी के धैर्य हम सभी के दुख बर्दाश्त करने की सीमा की परीक्षा ले रहा है। बहुत से अपने हमें असमय छोड़कर चले गए। पीएम मोदी ने कहा कि COVID19 की पहली लहर से सफलतापूर्वक निपटने के बाद, देश का मनोबल ऊंचा था लेकिन इस तूफान ने देश को हिला दिया है। COVID की इस लहर से निपटने के लिए, मैंने कई क्षेत्रों जैसे फार्मा उद्योग, ऑक्सीजन उत्पादन आदि के विशेषज्ञों के साथ बैठकें की हैं।

पढ़ें- मध्यप्रदेश में निलंबित नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ …

पीएम मोदी इस दौरान कुछ कोरोना वॉरियर्स से भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने रायपुर की नर्स भावना ध्रुव से भी बात की। पीएम मोद ने आगे कहा कि इस बार गांवों में भी नई जागरूकता देखी जा रही है। कोविड नियमों का सख्ती से पालन करते हुए लोग अपने गांव की कोरोना से रक्षा कर रहे हैं। जो लोग बाहर से आ रहे हैं उनके लिए सही व्यवस्थाएं भी बनाई जा रही । कोरोना से बहुत लोग संक्रमित हो रहे हैं लेकिन कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी उतनी ही ज़्यादा है।

पढ़ें- पनडुब्बी डूबने से 53 लोगों की मौत, इंडोनेशियाई नौसे…

डाॅक्टर और नर्स स्टाफ के साथ इस समय लैब टेक्नीशियन और एंबुलेंस ड्राइवर जैसे फ्रंटलाइन वर्कर भी भगवान की तरह ही काम कर रहे हैं। जब कोई एंबुलेंस किसी मरीज़ तक पहुंचती है तो उन्हें एंबुलेंस ड्राइवर देवदूत जैसा ही लगता है। आपको अगर कोई भी जानकारी चाहिए हो, कोई आशंका हो तो सही सोर्स से ही जानकारी लें। अपने फैमिली डाॅक्टर, आसपास के डाॅक्टर को संपर्क करके उनसे सलाह लीजिये।

पढ़ें- दूर होगी ऑक्सीजन की किल्लत, सिंगापुर से 4 क्रायोजेन…

इस समय हमें इस लड़ाई को जीतने के लिए विशेषज्ञों और वैज्ञानिक सलाह को प्राथमिकता देनी है। राज्य सरकार के प्रयत्नों को आगे बढ़ाने में भारत सरकार पूरी शक्ति से जुटी हुई है। राज्य सरकारें भी अपना दायित्व निभाने की पूरी कोशिश कर रही हैं। कोरोना की पहली वेव का सफलतापूर्वक मुकाबला करने के बाद देश हौसले और आत्मविश्वास से भरा हुआ था लेकिन इस तूफान (दूसरी वेव) ने देश को झकझोर दिया है।

पढ़ें- गौरेला-पेंड्रा-मरवाही के साथ 15 जिलों में बढ़ाया गय…

भगवान महावीर का जीवन संदेश हमें शांति और आत्मसंयम की सीख देता है। जब हम सभी देशवासी मिलकर कोरोना के इस संकट का मुकाबला कर रहे हैं, ऐसे समय में महावीर जयंती पर मेरी भगवान महावीर से प्रार्थना है कि सभी को स्वस्थ रखें और हमारे प्रयासों को सफलता का आशीर्वाद दें।

 
Flowers