मणिपुर की एक छात्रा ने कैब चालक पर दुष्कर्म के प्रयास का आरोप लगाया, पुलिस पर भी साधा निशाना |

मणिपुर की एक छात्रा ने कैब चालक पर दुष्कर्म के प्रयास का आरोप लगाया, पुलिस पर भी साधा निशाना

मणिपुर की एक छात्रा ने कैब चालक पर दुष्कर्म के प्रयास का आरोप लगाया, पुलिस पर भी साधा निशाना

:   Modified Date:  October 13, 2024 / 08:57 PM IST, Published Date : October 13, 2024/8:57 pm IST

नयी दिल्ली, 12 अक्टूबर (भाषा) दिल्ली विश्वविद्यालय में अध्ययनरत मणिपुर की 19 वर्षीय एक छात्रा ने यहां पुलिस अधिकारियों पर एक कैब चालक के खिलाफ उत्पीड़न की उसकी शिकायत को लेकर लापरवाही बरतने और उसे ‘‘जमानत का आसान रास्ता’’ मुहैया कराने का आरोप लगाया है।

छात्रा ने दावा किया कि कैब सेवाएं उपलब्ध कराने वाली एक ऑनलाइन कंपनी से जुड़ा वाहन चालक बलात्कार करने के इरादे से बंधकर बनाकर उसे एक सुनसान जगह पर ले गया, लेकिन वह किसी तरह भागने में सफल रही।

छात्रा ने आरोप लगाया कि जब वह शिकायत दर्ज कराने थाने पहुंची तो उसे सात घंटे तक इंतजार करवाया गया।

छात्रा ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘मेरी जान पर स्पष्ट एवं गंभीर खतरा होने के बावजूद, बहुत देर से प्राथमिकी दर्ज की गई, जिसमें मामूली धाराएं लगाई गईं। ऐसा इसलिए किया गया ताकि अपराधी को जमानत मिलने में आसानी हो। मामले को जिस तरह से संभाला गया और तत्काल आवश्यक कार्रवाई नहीं की गई, वह बेहद चिंताजनक है।’

विशेष आयुक्त को दी गई शिकायत में छात्रा ने कहा कि उसे लेने आया कैब चालक वह नहीं था जो ऑनलाइन पोर्टल पर दिखाया गया था।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस को शिकायत मिली है और वह मामले की जांच कर रही है।

छात्रा की शिकायत के आधार पर सोमवार को मॉडल टाउन थाने में कैब चालक विनोद के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता की धाराओं 127 (2) (बंधक बनाना) और 351 (आपराधिक धमकी) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई।

छात्रा का कहना है कि उसे (आरोपी को) गिरफ्तार किया गया और उसी दिन जमानत मिल गई।

प्राथमिकी के अनुसार, घटना पांच अक्टूबर को रात 11 बजकर 10 मिनट के आसपास हुई जब छात्रा दिल्ली विश्वविद्यालय उत्तरी परिसर के पास अपने किराए के आवास से आईएसबीटी जा रही थी।

प्राथमिकी के अनुसार कैब चालक छात्रा को ‘बलात्कार’ करने के लिए एक सुनसान जगह पर ले गया। हालांकि, जब पीड़िता ने विरोध किया, तो उसने (आरोपी ने) उसे ब्लेड दिखाकर धमकाया।

छात्रा ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बात करते हुए कहा कि यात्रा के दौरान विनोद ने उससे निजी सवाल पूछे, जिससे वह असहज हो गई और जब उसने दूसरा रास्ता लिया, तो उसे शक हुआ।

उन्होंने कहा, ‘मैं किसी तरह कार से बाहर निकलने और भागने में कामयाब रही। जब मैंने दिल्ली पुलिस की पूर्वोत्तर राज्य हेल्पलाइन से संपर्क किया, तो तत्काल सहायता देने के बजाय, उन्होंने मुझे निकटतम थाने भेज दिया। फिर, मैं त्वरित कार्रवाई की उम्मीद में मॉडल टाउन थाने गई। हालांकि, वहां भी पुलिस का रवैया लापरवाही भरा था।”

छात्रा ने कहा कि कैब चालक उनके आवासीय इलाके को जानता है, जिसकी वजह से उसकी सुरक्षा को खतरा है।

उन्होंने कहा, ‘इसलिए पुलिस को मेरी सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए।’

भाषा

जोहेब राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)