संक्रमण से प्रभावित देश की यात्रा करे आए व्यक्ति में एमपॉक्स की पुष्टि हुई : सरकार |

संक्रमण से प्रभावित देश की यात्रा करे आए व्यक्ति में एमपॉक्स की पुष्टि हुई : सरकार

संक्रमण से प्रभावित देश की यात्रा करे आए व्यक्ति में एमपॉक्स की पुष्टि हुई : सरकार

:   Modified Date:  September 9, 2024 / 07:13 PM IST, Published Date : September 9, 2024/7:13 pm IST

नयी दिल्ली, नौ सितंबर (भाषा) एमपॉक्स संक्रमण से प्रभावित देश की हाल ही में यात्रा करके आये एक व्यक्ति के इस रोग से ग्रस्त होने की पुष्टि हुई है। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को दी।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘इससे पहले एमपॉक्स के पूर्ववर्ती संदिग्ध मामले की पुष्टि यात्रा से संबंधित संक्रमण के रूप में हुई है। प्रयोगशाला जांच में रोगी में पश्चिम अफ्रीकी क्लेड-2 के एमपॉक्स वायरस की मौजूदगी की पुष्टि हुई है।’’

मंत्रालय ने कहा कि यह एक अलग मामला है, जो जुलाई 2022 से भारत में पहले दर्ज किए गए 30 मामलों की तरह है। मंत्रालय ने रेखांकित किया कि यह डब्ल्यूएचओ द्वारा रिपोर्ट की गई वर्तमान सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति का हिस्सा नहीं है, जो एमपॉक्स के क्लेड 1 के बारे में है।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘यह व्यक्ति, एक युवा है जो हाल ही में एमपॉक्स संक्रमण से प्रभावित देश से यात्रा करके आया है, उसे वर्तमान में एक निर्दिष्ट तृतीयक देखभाल पृथकवास इकाई में रखा गया है। रोगी की हालत चिकित्सकीय रूप से स्थिर है और उसमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं हैं और ना ही वह किसी अन्य बीमारी से पीड़ित है।’’

मंत्रालय ने कहा कि यह मामला पहले के जोखिम आकलन के अनुरूप है और स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार इसका प्रबंधन जारी है। मंत्रालय ने साथ ही कहा कि उक्त संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये व्यक्तियों का पता लगाने और निगरानी सहित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय सक्रिय रूप से लागू हैं, ताकि स्थिति को नियंत्रित किया जा सके।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘इस समय जनता के लिए किसी व्यापक जोखिम का कोई संकेत नहीं है।’

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पिछले महीने अफ्रीका के कई हिस्सों में एमपॉक्स के प्रसार और व्यापकता को देखते हुए दूसरी बार एमपॉक्स को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (पीएचईआईसी) घोषित किया था।

भाषा अमित दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)