Maharashtra Government approves Unified Pension Scheme

Unified Pension Scheme Latest Update : इस राज्य ने दी यूनिफाइड पेंशन स्कीम को मंजूरी, कर्मचारियों को हर महीने मिलेंगे इतने रुपए

Unified Pension Scheme Latest Update : केद्रीय कैबिनेट ने शनिवार को नई पेंशन स्कीम यूनिफाइड पेंशन स्कीम को मंजूरी दी थी।

Edited By :   Modified Date:  August 25, 2024 / 08:22 PM IST, Published Date : August 25, 2024/8:19 pm IST

नई दिल्ली। Unified Pension Scheme Latest Update : सरकारी कर्मचारियों में पुरानी पेंशन स्कीम (ओपीएस) की जोर पकड़ती मांग के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा एलान किया है। सरकार ने नई पेंशन स्कीम (एनपीएस) की जगह अब सरकारी कर्मियों के लिए यूनिफाइड पेंशन स्कीम (यूपीएस) यानी एकीकृत पेंशन योजना पर मुहर लगा दी है। केद्रीय कैबिनेट ने शनिवार को नई पेंशन स्कीम यूनिफाइड पेंशन स्कीम को मंजूरी दी थी। इसके बाद अब राज्य भी इस पेंशन स्कीम को अपनाने में आगे आ रहे हैं।

read more : एक दूल्हे से संतुष्ट नहीं हुई दुल्हन..! 5 लोगों से शादी कर किया ऐसा काम, पोल खुलते ही उड़े सभी के होश 

महाराष्ट्र कैबिनेट ने दी इस पेंशन स्कीम को मंजूरी

रविवार को महाराष्ट्र कैबिनेट ने भी इस पेंशन स्कीम को मंजूरी दे दी है। इस स्कीम में सरकारी कर्मचारियों को 50% सुनिश्चित पेंशन का प्रावधान है। साथ ही इस स्कीम में सुनिश्चित फैमिली पेंशन, सुनिश्चित मिनिमम पेंशन, इन्फ्लेशन के साथ इंडेक्सेशन और ग्रेच्युटी के अलावा अतिरिक्त पेमेंट भी शामिल है। इस स्कीम से 23 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी लाभान्वित होंगे। राज्य सरकारों के कर्चमारी भी इसमें शामिल होते हैं, तो करीब 90 लाख कर्मचारियों को इस स्कीम का फायदा मिलेगा।

जानें इस योजना से संबंधित प्रमुख बातें

– कर्मचारियों की तरफ से एश्योर्ड अमाउंट की मांग किया जा रही थी। UPS के तहत कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद 50% एश्योर्ड पेंशन दी जाएगी। यह रिटायरमेंट के पहले के 12 महीना की एवरेज बेसिक पे का 50% होगा।

-कर्मचारियों को 25 साल की सर्विस करने के बाद ही यह पेंशन मिलेगी।

– अगर किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो इस स्कीम के तहत फैमिली पेंशन का प्रावधान होगा। इसके तहत मिल रही पेंशन का 60 % परिवार को मिलेगा।

– अगर किसी कर्मचारी की सर्विस 25 साल से कम है, तो उसे 10000 प्रति महीने की पेंशन मिलेगी।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो