Mahangai Bhatte Me Badhotari: CM Sarma Issues Order to Increase Dearness Allowance

Mahangai Bhatta Me Badhotari : सरकारी कर्मचारियों के लिए खुला पिटारा, महंगाई भत्ते में हुई 16% की बढ़ोतरी, सीएम ने खुद किया ऐलान

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुला पिटारा, महंगाई भत्ते में हुई 16% की बढ़ोतरी, Mahangai Bhatte Me Badhotari: CM Sarma Issues Order to Increase Dearness Allowance

Edited By :   Modified Date:  June 28, 2024 / 07:16 PM IST, Published Date : June 28, 2024/7:16 pm IST

जयपुरः Mahangai Bhatte Me Badhotari लोकसभा चुनाव की खुमारी खत्म होने के बाद अब राज्यों की सरकारों ने काम-काज पहले के जैसे ही शुरू कर दिया है। एक के बाद एक विभागों से आदेश जारी होने शुरू हो गए हैं। आम जनता के लिए तो घोषणाएं हो ही रही है। इसके साथ-साथ अब सरकार के काम करने वाले अधिकारियों के हित में बड़े फैसले लिए जा रहे हैं। इसी बीत राजस्थान सरकार ने अपने कर्मचारियों के हित में बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने पांचवे और छटवें वेतन आयोग के अंतर्गत काम करने वाले कर्मचारियों को तोहफा देते हुए उनके महंगाई भत्ते में 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। प्रदेश के सीएम भजनलाल शर्मा ने एक्स पर खुद इसकी घोषणा की है।

Read More : Old Pension Scheme : पुरानी पेंशन योजना पर बड़ा अपडेट, इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ, सरकार ने कर दिया ऐलान 

Mahangai Bhatte Me Badhotari सीएम ने एक्स पर लिथा कि सुशासन को समर्पित प्रदेश सरकार ने पांचवें एवं छठे वेतनमान के अंतर्गत राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में क्रमशः 16 प्रतिशत एवं नौ प्रतिशत की वृद्धि का निर्णय लिया है। इस फैसले के परिणामस्वरूप पांचवें वेतनमान में महंगाई भत्ता 427 प्रतिशत से बढ़कर अब 443 प्रतिशत एवं छठे वेतनमान में 230 प्रतिशत से बढ़कर अब 239 प्रतिशत हो गया है। यह निर्णय कर्मठता के प्रतीक हमारे राज्य कर्मचारियों के जीवन में खुशहाली एवं सुख-समृद्धि का नवीन प्रभात लेकर आएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘आपणो अग्रणी राजस्थान’ के विजन के अनुरूप प्रदेश के प्रत्येक वर्ग के सर्वांगीण उत्थान के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है।

Read More : Hemant Soren News: जेल से बाहर आते ही फूटा हेमंत सोरेन का गुस्सा, कहा मेरे खिलाफ रची गई साजिश 

मिलेगा इतने दिनों का एरियर

सरकार के इस निर्णय का लाभ सरकारी कर्मचारियों को 1 जनवरी 2024 से मिलेगा। ऐसे में 1 जनवरी से लेकर 29 फरवरी की अवधि के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की राशि राजस्थान सरकारी सेवक सामान्य भविष्य निधि नियम, 2021 के प्रावधानों के अनुसार जीपीएफ खाते में जमा की जाएगी। इसके साथ ही नकद भुगतान 01 मार्च से स्वीकार्य होगा अर्थात मार्च, 2024 माह का वेतन 1 अपैल 2024 को देय होगा।

Read More : Jagannath Rath Yatra: सदियों तक रेत के नीचे दबा रहा जगन्नाथ मंदिर, जानें फिर कैसे शुरू हुई रथयात्रा की ये खास परंपरा? 

3 जुलाई से विधानसभा का सत्र

बताते चलें कि 3 जुलाई से राजस्थान विधानसभा का दूसरा सत्र शुरू होने जा रहा है। इस दौरान 10 जुलाई को राजस्थान की डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दिया कुमार भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश करने जा रही हैं। ऐसे में राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 9 बढ़ोतरी का ऐलान काफी बड़ा है। इससे कर्मचारियों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं।