Liquor ban will be removed in Bihar

Liquor Ban in Bihar: पूरे बिहार राज्य से हटाई जाएगी शराबबंदी!.. रेवेन्यू के पैसे से मिलेगा रोजगार और पेंशन, शिक्षा पर भी करेंगे खर्च.. पढ़ें ऐलान

Liquor ban will be removed in Bihar बिहार के विकास में पिछड़ेपन पर कहा कि, “बिहार में गरीब बच्चों को पढ़ाई और रोजगार के लिए वोट देना होगा।

Edited By :   Modified Date:  October 2, 2024 / 07:35 PM IST, Published Date : October 2, 2024/7:30 pm IST

पटना: बिहार देश के उन चुनिंदा राज्यों में शामिल है जहाँ सरकार की तरफ से शराब की बिक्री पर पूरी तरह से पाबंदी है। करीब नौ साल पहले यानी 2015 में बिहार के मुखिया नीतीश कुमार ने पूरे राज्य में शराबबंदी लागू की थी। (Liquor ban will be removed in Bihar) इन नौ सालों में बिहार में कई सियासी उतार-चढ़ाव आएं, सरकारों का गठबंधन बदला और इस योजना का विरोध भी हुआ लेकिन सरकार अब भी अपने फैसले पर अडिग है।

Prashant kishor jan suraj party

Swachhata Hi Seva : स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम साय, कहा-”छत्तीसगढ़ को सुंदर एवं स्वच्छ बनाना हम सभी का नैतिक कर्तव्य”

लेकिन अगले साल बिहार में विधानसभा चुनाव है लिहाजा शराबबंदी को लेकर अभी से सियासत शुरू हो गई है। जन सुराज पार्टी के मुखिया और चुनावों रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने ऐलान किया है कि अगर बिहार राज्य में उनकी सरकार बनती है तो राज्य भर में लागू शराबबंदी को हटाया जाएगा। उन्होंने कहा है कि “हम एक घंटे में शराबबंदी को खत्म करेंगे। इसके बदले, शराब से आने वाले टैक्स को अगले 20 वर्षों तक बच्चों की शिक्षा में खर्च किया जाएगा। नई शिक्षा व्यवस्था के तहत बिहार के बच्चों को बेहतर शिक्षा मिलेगी। उन्होंने रोजगार और पेंशन योजनाओं पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा, “हर हाथ को 10 से 12 हजार रुपये की रोजी-रोटी मिले, यह हमारी योजना है। बिहार के बुजुर्गों को 2000 रुपये मासिक पेंशन दी जाएगी, जिसके लिए सरकार को सालाना 6000 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे”

हालांकि प्रशांत किशोर का यह ऐलान बिहार की महिलाओं को रास नहीं आया और और वह इसके विरोध में उतर आये। महिलाओं का कहना हैं कि सरकार जिस किसी की भी बने लेकिन वह राज्य में फिर से शराब की बिक्री नहीं होने देंगे।

पार्टी का औपचारिक गठन

दरअसल आज महात्मा गांधी की जयंती है। इस मौके पर प्रशांत किशोर ने अपनी पार्टी “जनसुराज पार्टी” का औपचारिक ऐलान किया है। (Liquor ban will be removed in Bihar) इस मौके पर उन्होंने कई बड़े ऐलान करते हुए लोगों को अपनी नई पार्टी की विचारधारा से अवगत कराया। प्रशांत किशोर ने कहा “हमारी इस सभा में हिंदू, मुसलमान, अगड़े, पिछड़े सभी शामिल हुए हैं। जिस राज्य को ज्यादातर नेताओं ने सुधारने के लायक नहीं समझा, उसे आप सुधारेंगे।” उन्होंने कहा, “जन सुराजियों की विचारधारा मानवता पर आधारित है। हमारी विचारधारा ‘ह्यूमन फर्स्ट’ है. हम ऐसा बिहार बनाएंगे, जहां पंजाब, महाराष्ट्र और गुजरात से लोग रोजगार मांगने बिहार आएंगे।”

मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ का नंबर 1 न्यूज़ पोर्टल IBC24 👑, अब उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी बना रहा अपनी धाक, अब जुड़े IBC24 के WhatsApp Channel से ->>> https://whatsapp.com/channel/0029Va9nHPgEawdjuFf16O1W

सचिन पायलट ने कहा ‘न्याय यात्रा निकालना कांग्रेस की मजबूरी’, सीएम साय बोले- कांग्रेस को निकालनी चाहिए क्षमा यात्रा

बिहार के विकास में पिछड़ेपन पर कहा कि, “बिहार में गरीब बच्चों को पढ़ाई और रोजगार के लिए वोट देना होगा। लालू यादव पर हमलावर होते हुए कहा, (Liquor ban will be removed in Bihar) उनके राज में सड़कों, स्कूलों, बिजली और पानी की व्यवस्था नहीं हुई थी और आज मोदी जी गुजरात में जो फैक्ट्रियां लगा रहे हैं, जहां बिहारी काम करने जाते हैं।”

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp